चाईबासा से शुरू होगी उज्ज्वला के लाभुकों को दूसरा सिलिंडर देने की योजना

Jharkhand. मुुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुनील वर्णवाल ने सभी जिलों को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से निर्देश दिए हैं।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Sat, 17 Aug 2019 08:38 PM (IST) Updated:Sat, 17 Aug 2019 08:38 PM (IST)
चाईबासा से शुरू होगी उज्ज्वला के लाभुकों को दूसरा सिलिंडर देने की योजना
चाईबासा से शुरू होगी उज्ज्वला के लाभुकों को दूसरा सिलिंडर देने की योजना

रांची, राज्य ब्यूरो। उज्ज्वला योजना के तहत राज्य के 31 लाख लाभुकों को राज्य सरकार दूसरा सिलिंडर भी मुफ्त देगी। इस योजना की शुरुआत 23 अगस्त को जन्माष्टमी के दिन चाईबासा से होगी। शनिवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से उपायुक्तों से मुखातिब मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ. सुनील कुमार वर्णवाल ने यह जानकारी दी। स्पष्ट निर्देश दिया कि लाभुकों को दूसरा सिलिंडर मुफ्त में देने की जानकारी देने के लिए व्यापक तरीके से प्रचार-प्रसार करें।

डॉ. वर्णवाल ने कहा कि पूरे राज्य में एलपीजी पंचायत का आयोजन किया जाना है। इसके जरिए लोगों को उज्ज्वला योजना समेत अन्य योजनाओं की जानकारी दी जानी है। इसका बेहतर क्रियान्वयन करें। वर्णवाल ने कहा कि सरकार की योजनाओं की जानकारी और उसका लाभ हर व्यक्ति और हर घर तक पहुंचना चाहिए। सरकार द्वारा लिए जाने वाले निर्णयों को भी लोगों तक पहुंचाना है।

इसके लिए नई सोच और तकनीक का उपयोग करें। इस मौके पर उन्होंने गोल्डन कार्ड वितरण योजना, उज्ज्वला योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, मुख्यमंत्री सुकन्या योजना, अटल क्लिनिक योजना, मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना समेत अन्य योजनाओं के प्रचार प्रसार की प्रगति की भी जानकारी ली।

कैंप लगाकर मुहैया कराएं गोल्डन कार्ड

डॉ. वर्णवाल ने कहा कि सरकार ने लोगों का मुफ्त में गोल्डन कार्ड बनाने का निर्णय लिया है। इसके लिए 16 अगस्त से 23 सितंबर तक अभियान चलाया जा रहा है। इस दौरान शिविर लगाकर लोगों के गोल्डन कार्ड का बनाए जाएं। सरकार का लक्ष्य है कि सभी लाभुक परिवारों के सभी सदस्यों का गोल्डन कार्ड बन जाए।

मुख्यमंत्री सुकन्या योजना का वृहत स्तर पर करें प्रचार-प्रसार

डॉ. वर्णवाल ने उपायुक्तों को कहा कि मुख्यमंत्री सुकन्या योजना की अर्हता को लेकर सरकार द्वारा जो भी बदलाव किए गए हैं, उसकी जानकारी घर-घर तक पहुंचनी चाहिए, ताकि ज्यादा से ज्यादा बच्चियों को इसके दायरे में लाया जा सके।

अटल क्लिनिक की व्यवस्था बेहतर हो, इसका रखें ध्यान

शहरों में लोगों को अपने मोहल्ले में ही प्राथमिक उपचार की सुविधा मिले, इसके लिए राज्य सरकार ने अटल क्लिनिक खोलने की शुरुआत की है।  पहले चरण में 25 अटल क्लिनिक का उद्घाटन हो चुका है, जबकि 25 सितंबर तक 100 अटल क्लिनिक खोले जाने हैं। डॉ. वर्णवाल ने उपायुक्तों को कहा कि इसका व्यापक प्रचार प्रसार होना चाहिए।

किसानों तक पहुंचे योजनाओं की जानकारी

डॉ. वर्णवाल ने कहा कि सभी जिलों में किसानों को सारथी रथ के माध्यम से कृषि विभाग की योजनाओं की जानकारी दी जा रही है। किसानों की समृद्धि और उनकी आय को दोगुना करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। किसानों का विकास सरकार की प्राथमिकता है। इसी के मद्देनजर मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना सहित कई योजनाएं शुरू की गई हैं। उन्होंने कहा कि किसानों को इन योजनाओं का लाभ मिले, इसे उपायुक्त सुनिश्चित करें।

प्रखंड मुख्यालय, सदर अस्पताल व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बने विजिटिंग रूम

डॉ. वर्णवाल ने कहा कि सभी प्रखंड मुख्यालयों के साथ सदर अस्पतालों व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में विजिटिंग रूम की व्यवस्था हो। यहां आनेवाले लोगों को टीवी अथवा अन्य माध्यमों से सरकारी योजनाओं की जानकारी देने की व्यवस्था सुनिश्चित करें। वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान सूचना एवं जनसंपर्क के निदेशक रामलखन प्रसाद गुप्ता, विभाग के विशेष सचिव रमाकांत सिंह सहित कई लोग उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी