युवती की सिरकटी लाश पर दावे के बाद एक को पुलिस ने लिया हिरासत में, DNA रिपोर्ट का इंतजार

ओरमांझी में युवती की गला काट कर हत्या के मामले में रानी बागान की रहने वाली महिला के दावे के बाद पुलिस ने एक को हिरासत में लिया है। महिला ने जिस युवक पर संदेह जाहिर किया था उसे पुलिस हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है।

By Vikram GiriEdited By: Publish:Wed, 06 Jan 2021 09:51 AM (IST) Updated:Wed, 06 Jan 2021 09:51 AM (IST)
युवती की सिरकटी लाश पर दावे के बाद एक को पुलिस ने लिया हिरासत में, DNA रिपोर्ट का इंतजार
युवती की सिरकटी लाश पर दावे के बाद एक को पुलिस ने लिया हिरासत में। जागरण

रांची, जासं । ओरमांझी में युवती की गला काट कर हत्या के मामले में रानी बागान की रहने वाली महिला के दावे के बाद पुलिस ने एक को हिरासत में लिया है। महिला ने जिस युवक पर संदेह जाहिर किया था उसे पुलिस हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। हालांकि पुलिस इस पर कुछ भी बोलने से बच रही है। महिला की ओर से सिर कटी लाश पर दावा और आरोप के अनुसार हिरासत में लिए जाने की पूरी जांच डीएनए रिपोर्ट पर निर्भर कर रहा है। डीएनए टेस्ट रिपोर्ट आने के बाद ही पुलिस यह निष्कर्ष पर पहुंच पाएगी की लाश किसकी है।

ओरमांझी इलाके के साईनाथ यूनिवर्सिटी के पीछे बीते तीन जनवरी को बरामद एक युवती की सिरकटी लाश की शिनाख्त बरियातू, रानी बगान की एक महिला ने की है। महिला का दावा है कि युवती उसकी बेटी थी, करीब चार माह पूर्व वह अपने एक युवक के साथ घर से भाग गई थी। तब से वह लापता थी। हालांकि, इस दावे की औपचारिक घोषणा डीएनए की जांच रिपोर्ट व आधार कार्ड के सत्यापन के बाद ही होगा।

अब तक नहीं मिल पाया है युवती का सिर

युवती का सिर अभी तक नहीं मिल पाया है। समाचार पत्रों में मंगलवार को प्रकाशित युवती का हुलिया और पहचान चिह्न के आधार पर उक्त महिला ने दावा किया है कि वह उसकी बेटी थी। दावा करने वाली महिला के मुताबिक उनकी बेटी के हाथ व पैर में काला धागा, दाहिने बांह पर काला तिल व तलवे में काला तिल है, जो मृतका के शरीर से मैच कर रहा है।

इतना ही नहीं, युवती की मां ने कहा कि एक बार उनकी बेटी के पैर का अंगूठा जल गया था। युवती के शव का भी एक अंगूठा जला हुआ था। इतने सारे पहचान चिह्न बताने के बाद यह लगभग तय हो गया है कि युवती उस महिला की बेटी है। महिला ने युवती का आधार कार्ड भी पुलिस को दिया है, जिसका सत्यापन अभी बाकी है। रिम्स के फोरेंसिक मेडिसिन एंड टॉक्सिकोलोजी विभाग ने मृतका के डीएनए प्रोफाइलिग के लिए भी लिखा है।

एफएसएल रिपोर्ट का भी इंतजार

रांची पुलिस को युवती की सिर कटी लाश मामले में पुलिस को पोस्टमार्टम की रिपोर्ट मिल गई है। पोस्टमार्टम की रिपोर्ट के अनुसार युवती की गला काटकर हत्या की गई है। उसके निजी अंग पर प्रहार के सबूत तो नहीं मिले, लेकिन पूर्व में संबंध बनने के सबूत मिले हैं। उसके साथ दुष्कर्म हुआ कि नहीं, इस बिदु पर मंतव्य राज्य विधि विज्ञान प्रयोगशाला (एसएफएसएल) की रिपोर्ट से होगी। एसएफएसएल में युवती की स्वैब जांच के लिए भेजी जा रही है, ताकि दुष्कर्म के बिदु पर रिपोर्ट मिल सके।

प्रीति हत्याकांड की तरह गलती नहीं हो, इसलिए बोलने से बच रही पुलिस

14 फरवरी 2014 को बुंडू में एक महिला की अधजली लाश मिली थी। उसे बाद में चुटिया से लापता प्रीति के शव के रूप में उसके परिजनों ने शिनाख्त की थी। इस मामले में तीन युवक अजीत, अभिमन्यु व अमरजीत को आरोपित बताते हुए पुलिस ने जेल भेज दिया था। कुछ माह के बाद प्रीति जिदा वापस लौटी तो पुलिस-प्रशासन के होश उड़ गए थे। इसके बाद पुलिस ने तथ्य की भूल बताते हुए न्यायालय में शपथ पत्र दायर किया था, जिसके आधार पर तीनों निर्दोष युवक जेल से बाहर निकल गए थे। उस घटना के बाद से ही रांची पुलिस ऐसे मामलों में विशेष एहतियात बरत रही है। अब पूरी तरह वैज्ञानिक तरीके से भी संतुष्ट होने के बाद ही पुलिस किसी नतीजे पर पहुंचने की कोशिश करती है।

chat bot
आपका साथी