कोरोना की दूसरी लहर को लेकर अलर्ट हुई पुलिस, अब PPE किट पहनाकर अपराधियों से होगी पूछताछ

कोरोना की दूसरी लहर के मद्देनजर पुलिस भी अलर्ट हो गई है। पुलिसकर्मियों को बचाने के लिए रांची पुलिस ने अपना एक्शन प्लान तैयार किया है। इस प्लान के तहत अब गिरफ्तार अपराधियों को पीपीई किट पहनाकर पूछताछ करने की तैयारी की जा रही है।

By Vikram GiriEdited By: Publish:Mon, 05 Apr 2021 12:01 PM (IST) Updated:Mon, 05 Apr 2021 12:01 PM (IST)
कोरोना की दूसरी लहर को लेकर अलर्ट हुई पुलिस, अब PPE किट पहनाकर अपराधियों से होगी पूछताछ
कोरोना की दूसरी लहर को लेकर अलर्ट हुई पुलिस, अब PPE किट पहनाकर अपराधियों से होगी पूछताछ। जागरण

रांची, जासं । कोरोना की दूसरी लहर के मद्देनजर पुलिस भी अलर्ट हो गई है। पुलिसकर्मियों को बचाने के लिए रांची पुलिस ने अपना एक्शन प्लान तैयार किया है। इस प्लान के तहत अब गिरफ्तार अपराधियों को पीपीई किट पहनाकर  पूछताछ करने की तैयारी की जा रही है। साथ ही पूछताछ करने वाले पुलिसकर्मियों को मास्क व ग्लब्स दिया जाएगा। इससे पूछताछ करने वाले पुलिसकर्मी संक्रमित होने से बचेंगे। इसके लिए रांची पुलिस की ओर से सभी थानों को पीपीई किट उपलब्ध कराया जाएगा।

रांची पुलिस की ओर से इसका प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। जल्द ही प्रस्ताव पुलिस विभाग को भेजा जाएगा। उनसे पीपीई किट उपलब्ध कराने का आग्रह किया जाएगा। गौरतलब हो कि लॉकडाउन के दौरान एक-दो पुलिसकर्मी ही संक्रमित हुए थे। लेकिन अनलॉक शुरू होने के बाद एक हजार से ज्याद पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित हो गए थे। अब 2021 में भी एक बार फिर लगातार पुलिस वाले संक्रमण का शिकार हो रहे है इसी के देखते हुए रांची पुलिस ने यह प्लान तैयार किया है। पुलिस अफसरों का कहना है कि अगर कोरोना संक्रमण का मामला और बढ़ता है तो यह योजना लागू की जाएगी।

अलग कमरे में होगी पूछताछ

अपराधियों से पूछताछ के लिए थाने में एक अलग कमरा निर्धारित किया जाएगा। उसी कमरे से अपराधियों से पूछताछ की जाएगी। कमरे में अपराधी को ले जाने से पहले और बाद में उससे पूरी तरह से सेनेटाइज किया जाएगा। सभी थानेदारों से कहा गया है कि वे पूछताछ के लिए एक अलग कमरा तैयार करें।

पुलिस चलाएगी जागरूकता अभियान

रांची पुलिस की ओर से मास्क पहनने को लेकर जागरूकता अभियान भी चलाया जाएगा। रांची से सटे ग्रामीण इलाकों में यह अभियान चलेगा। इस दौरान ग्रामीणों को मास्क पहनने से होने वाले फायदे भी जानकारी दी जाएगी।

बिना किट के होती है पूछताछ

कोरोनाकाल में पुलिसकर्मी अपराधी को गिरफ्तार कर थाना लाते हैं। पूछताछ के दौरान न तो अपराधी को पीपीई किट पहनाया जाता है और न ही पुलिसकर्मी पहनते हैं। कई अपराधी कोविड जांच के दौरान पॉजिटिव भी पाए गए। इन अपराधियों के संपर्क में आने की वजह से पुलिसकर्मी भी संक्रमित हो गए।

chat bot
आपका साथी