पर्यावरण मेला 29 मई से 5 जून तक

रांची : युगातर भारती एवं नेचर फाउंडेशन के तत्वावधान में 29 मई से 5 जून तक चलनेवाले पर्यावरण मेला का

By JagranEdited By: Publish:Tue, 29 May 2018 08:38 AM (IST) Updated:Tue, 29 May 2018 08:38 AM (IST)
पर्यावरण मेला 29 मई से 5 जून तक
पर्यावरण मेला 29 मई से 5 जून तक

रांची : युगातर भारती एवं नेचर फाउंडेशन के तत्वावधान में 29 मई से 5 जून तक चलनेवाले पर्यावरण मेला का उद्घाटन 29 मई को अपराह्न 4 बजे राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू करेंगी। इसके विशिष्ट अतिथि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण पर्षद के अध्यक्ष एसपी सिंह परिहार होंगे, जबकि अध्यक्षता दामोदर बचाओ आदोलन के अध्यक्ष और झारखंड सरकार के खाद्यापूर्ति मंत्री सरयू राय करेंगे।

इधर मेला की तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए रविवार को सरयू राय की अध्यक्षता में एजी मोड़ स्थित उनके आवास में बैठक हुई। इसमें अब तक के कायरें की समीक्षा की गई और आमंत्रण कार्ड आदि वितरण को लेकर कार्यकर्ताओं को दायित्व बांटा गया। बता दें कि यह 8 दिवसीय पर्यावरण मेला राची के ऑड्रे हाउस में अपराह्न 3 बजे से रात्रि 9 बजे तक आयोजित किया जा रहा है।

पर्यावरण से जुड़े मॉडल होंगे मुख्य आकर्षण

मेला का मुख्य आकर्षण युगातर आर्ट एंड क्राफ्ट फाउंडेशन के कलाकारों द्वारा पर्यावरण के विविध आयामों पर बनाए जा रहे मॉडल हैं। जिनमें प्रदूषण और क्लाइमेट चेंज से विश्व के विभिन्न प्रभावित स्थानों को दिखाता एक ग्लोब, दामोदर के उद्गम चूल्हा पानी का मॉडल, दामोदर के परिपथ का मॉडल, पेड़ों को काटकर बढ़ते शहरीकरण का मॉडल और सेल्फी पॉइंट शामिल हैं। मेला में विभिन्न सरकारी विभागों और कंपनियों द्वारा स्टॉल लगाए जा रहे हैं। इसके अलावा मेला में मुफ्त हेल्थ चेकअप कैंप, विभिन्न प्रकार के पेड़-पौधों की बिक्री व मनोरंजन के साथ खानपान के स्टॉल भी लगाए जा रहे हैं। मेला में प्रतिदिन पर्यावरण से संबंधित व्याख्यान एवं सांस्कृतिक साहित्यिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा।

chat bot
आपका साथी