रांची एयरपोर्ट व स्टेशन पर हाई अलर्ट, चप्पे-चप्पे पर निगरानी

पाकिस्तान पर भारत की जवाबी कार्रवाई के बाद दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव के बीच पूरे देश के साथ-साथ रांीच में भी हवाई अड़्डा एवं रेलवे स्टेशन की सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Feb 2019 07:49 AM (IST) Updated:Thu, 28 Feb 2019 07:49 AM (IST)
रांची एयरपोर्ट व स्टेशन पर हाई अलर्ट, चप्पे-चप्पे पर निगरानी
रांची एयरपोर्ट व स्टेशन पर हाई अलर्ट, चप्पे-चप्पे पर निगरानी

जागरण संवाददाता, रांची : पाकिस्तान पर भारत की जवाबी कार्रवाई के बाद दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव को देखते हुए रांची एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन पर हाई अलर्ट किया गया है। बुधवार को बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर कड़ी सुरक्षा देखने को मिली। एयरपोर्ट पर आनेवाली एक-एक गाड़ी को चेक किया जा रहा था। मौके पर डॉक स्क्वॉयड भी मौजूद था। पूरी मुस्तैदी के साथ चप्पे-चप्पे को खंगाला जा रहा था। एयरपोर्ट के एंट्री गेट पर भी सीआईएसएफ के जवान अलर्ट थे। एयरपोर्ट के भीतर आने-जाने वालों की जाच की जा रही थी। एयरपोर्ट के चारों तरफ सीआईएसफ के जवान गश्ती कर रहे थे। हर छोटी-बड़ी जानकारी को एयरपोर्ट पदाधिकारी एवं जिला पदाधिकारी आपस में साझा कर रहे थे, ताकि सुरक्षा में कोई चूक न हो।

एयरपोर्ट की सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए बुधवार को राची बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर गृह विभाग के प्रधान गृह सचिव एसकेजी रहाटे ने एयरपोर्ट के वरीय पदाधिकारी, पुलिस महकमा सहित अन्य विभाग के पदाधिकारियों के संग आवश्यक बैठक की। एयरपोर्ट अथॉरिटी के पदाधिकारी और एयरलाइंस के पदाधिकारियों को निर्देश दिया। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही न बरती जाए। बैठक में सुरक्षा व्यवस्था दुरूस्त करने को लेकर कई अहम फैसले भी लिए गए। विधिवत जांच के बाद ही मिले प्रवेश :

रहाटे ने कहा कि एयरपोर्ट पर आने वाले यात्री और आंगतुकों की विधिवत जांच के बाद ही प्रवेश दिया जाए। इसका ख्याल जरूर रखा जाए कि जांच के दौरान यात्रियों को किसी भी तरह की परेशानी न हो। हवाई अड्डे के प्रस्थान स्थल और शहर के संपर्क मार्ग की भी निगरानी रखी जाए। इस दौरान स्कैनर की व्यवस्था से विधिवत लगेज की जांच का निर्देश दिया गया। साथ ही चिकित्सकीय सुविधाओं पर विशेष दिशानिर्देश दिया गया। कार्यकारी विमानपत्तन केवीजी कृष्णन, एसएसपी अनीश गुप्ता, रिम्स के निदेशक डॉ. डीके सिंह, सिटी एसपी सुजाता कुमारी, नगर निगम और सीआइएसएफ के पदाधिकारी उपस्थित थे। स्टेशनों पर बढ़ी चौकसी, सैन्य गतिविधियां बढ़ी :

रेलवे स्टेशनों पर भी सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। आरपीएफ बलों की संख्या में बढ़ोतरी कर यात्रियों पर नजर रखी जा रही है। सीसीटीवी कैमरे से रांची स्टेशन पर मॉनिटरिग की जा रही है। स्कैनर से जांच होने के बाद ही लगेज की जांच की जा रही है। तभी यात्रियों को प्रवेश दिया जा रहा है। साथ ही डॉग स्क्वॉयड की मदद ली जा रही है। स्टेशन पर चौकसी बढ़ा दी गई है। पार्किंग स्थल सहित अन्य क्षेत्रों में जांच की जा रही है। विजिलेंस टीम की सक्रियता भी बढ़ी है। दूसरी तरफ रेलवे की मदद से टैंक सहित युद्धक सामग्री को अन्य राज्यों से लाया जा रहा है, जिन्हें सैन्य ठिकानों पर पहुंचाया जाएगा। यह सिलसिला जारी है। इस मुतल्लिक सैन्य अधिकारी रेलवे के पदाधिकारियों से संपर्क साधे हुए हैं। एक दिन पूर्व ही विभिन्न कैंटों से सैन्य के पदाधिकारी डीआरएम कार्यालय पहुंचे थे। यह गतिविधि दिनोंदिन बढ़ती ही चली जा रही है। अगर यह सिलसिला जारी रहा तो भविष्य में कुछ के ट्रेनों के स्टॉपेज पर कुछ आवश्यक निर्णय लिया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी