कम से कम 100 और अधिकतम 300 रुपये में ही बुक कर सकेंगे प्रीपेड ऑटो

रांची रेलवे स्टेशन पर अगले दस दिनों में प्रीपेड ऑटो सेवा शुरू होगी

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 07:00 AM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 07:00 AM (IST)
कम से कम 100 और अधिकतम 300 रुपये में ही बुक कर सकेंगे प्रीपेड ऑटो
कम से कम 100 और अधिकतम 300 रुपये में ही बुक कर सकेंगे प्रीपेड ऑटो

जागरण संवाददाता, रांची: रांची रेलवे स्टेशन पर अगले दस दिनों में प्रीपेड ऑटो सेवा शुरू हो जाएगी। न्यूनतम किराया 100 रुपये रखा गया है। अधिकतम 300 रुपये में प्रीपेड ऑटो बुक कर सकेंगे। कुल 200 प्रीपेड ऑटो चलेंगे। अगले दस दिनों में यह सेवा शुरू हो जाएगी। मंगलवार को उप परिवहन आयुक्त निरंजन कुमार की अध्यक्षता में रेलवे, ऑटो संघ और यात्री संघ के साथ बैठक हुई। इसमें भाड़ा का निर्धारण किया गया। रांची नगर निगम क्षेत्र के विभिन्न रूटों को लेकर भाड़ा तय किया गया। चार घंटे तक चली इस बैठक में कई मामलों में ऑटो संघ और यात्री संघ के बीच नोकझोंक भी हुई। बाद में अंतिम फैसला पदाधिकारियों द्वारा लिया गया।

इस संदर्भ में रेलवे ने भी अपनी तैयारी पूरी की है। प्रत्येक ट्रेन के आगमन पर प्रीपेड ऑटो सेंटर से कम से कम 30 ऑटो यात्रियों को सेवा देंगे। सभी रूट के लिए दर का निर्धारण कर दिया गया है। आरटीओ द्वारा निर्धारित दर के आधार पर ही यात्रियों से पैसे लिए जाएंगे। इस व्यवस्था से यात्रियों को सुविधा होगी। इससे यात्री अब मनमाना किराया यात्रियों से नहीं वसूल कर सकेंगे। इसके तहत अब यात्रियों बुकिग के लिए न्यूनतम 100 रुपये और अधिकतम 300 रुपये लिए जाएंगे। बुकिग के दौरान ही देने होंगे पैसे : स्टेशन से बाहर निकलते ही यात्रियों को बुकिग के दौरान ही राशि अदा करनी होगी, जिसके बाद यात्रियों को इसकी सेवा मिलेगी। ऑटो की बुकिग काउंटर से की जाएगी। पहले पैसा देने के बाद ऑटो बुकिग की रसीद यात्रियों को दी जाएगी। इसके लिए बकायदा बूथ बनाया जाएगा। प्रीपेड बूथ से चलने वाले ऑटो का किराया रूट और दूरी के हिसाब से तय किया जाएगा।

--------------

11 साल पहले भी हुई थी प्रीपेड ऑटो की शुरुआत : उल्लेखनीय है कि रांची स्टेशन पर पहले भी प्रीपेड ऑटो की सेवा दी जा रही थी। इसे बीच में ही बंद कर दिया गया था। साल 2010 में प्रीपेड ऑटो नगर निगम की ओर से शुरू हुई थी। लेकिन बेहतर व्यवस्था नहीं होने के कारण बंद हो गई।

बैठक में उप परिवहन आयुक्त निरंजन कुमार, रेलवे के सहायक सुरक्षा आयुक्त अजय शंकर, एमवीआई अजय कुमार , ट्रैफिक पुलिस से सार्जेंट मेजर रमेश मंडल, झारखंड यात्री संघ से प्रेम मित्तल ,राजकुमार गुप्ता, निर्मल कुमार, अशोक मुरारका, ज्ञानदेव झा और ऑटो यूनियनों से समीम अख्तर ,अर्जुन यादव ,सुनील कुमार ,बहादुर थापा शामिल थे।

chat bot
आपका साथी