झारखंड की धरती से पीएम देश को देंगे 3 योजनाओं की सौगात, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने पीएम के कार्यक्रमों की विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए बताया कि किसान मानधन योजना खुदरा दुकानदार पेंशन योजना का तोहफा मिलेगा।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Tue, 10 Sep 2019 08:54 PM (IST) Updated:Tue, 10 Sep 2019 08:54 PM (IST)
झारखंड की धरती से पीएम देश को देंगे 3 योजनाओं की सौगात, पढ़ें पूरी रिपोर्ट
झारखंड की धरती से पीएम देश को देंगे 3 योजनाओं की सौगात, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

रांची, राज्य ब्यूरो। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 सितंबर को झारखंड से पूरे देश को तीन बड़ी योजनाओं की सौगात देंगे। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने मंगलवार को सूचना भवन में इस बाबत विस्तारपूर्वक जानकारी दी। बताया कि प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना, खुदरा व्यापारिक एवं स्वरोजगार पेंशन योजना एवं एकलव्य मॉडल विद्यालय का शुभारंभ करेंगे। इसके साथ ही वे झारखंड विधानसभा के नए भवन एवं साहिबगंज में मल्टीमॉडल बंदरगाह का उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री 1238 करोड़ की लागत से बनने वाले झारखंड सचिवालय के नए भवन का भी शिलान्यास करेंगे। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजयेपी ने जिस उद्देश्य के साथ झारखंड को अलग राज्य बनाया था, उन्हीं के सपनों का झारखंड बनाने के लिए प्रधानमंत्री झारखंड से ही कई बड़ी योजनाओं की शुरुआत कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने बताया राजनीतिक अस्थिरता के कारण राज्य का विधानसभा भवन 14 साल में बन नहीं पाया था। 2014 में मुख्यमंत्री का पद संभालने के बाद झारखंड का अपना विधानसभा भवन मेरी प्राथमिकता थी। अब यह सपना साकार होने जा रहा है।

प्रधानमंत्री ने साहिबगंज में मल्टी माडल टर्मिनल का शिलान्यास किया था। अब उन्हीं के हाथों 12 सितंबर को इसका शुभारंभ हो रहा है। टर्मिनल शुरू होने से संताल परगना इलाके में औद्योगिक और व्यापारिक विकास के नए दरवाजे खुलेंगे। प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर हजारों स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा। संताल के साथ पूरे राज्य में विकास की गति तेज होगी।

आजादी के बाद पहली बार किसानों को पेंशन

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि किसानों के जीवन में सामाजिक सुरक्षा कवच उपलब्ध कराने के लिए मासिक पेंशन के रूप में प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना लागू की जा रही है। इस योजना के तहत 18 से 40 वर्ष के उम्र के किसानों का रजिस्ट्रेशन हो सकेगा। किसानों को 60 साल की उम्र पूरी होने के बाद 3000 रुपये मासिक पेंशन मिलेगी। प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के लिए झारखंड में एक लाख नौ हजार से अधिक किसानों का पंजीकरण हो चुका है।

खुदरा दुकानदारों के लिए पेंशन योजना

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि आजादी के बाद पहली बार किसी सरकार ने देश के खुदरा व्यापार करने वाले दुकानदारों और स्वरोजगार करने वाले को पेंशन की योजना से जोडऩे की पहल की है। इसके तहत 18 से 40 वर्ष के खुदरा व्यापारियों एवं दुकानदारों को भी 60 साल की उम्र पूरी होने के बाद 3000 रुपये प्रतिमाह पेंशन मिलेगी।

झारखंड में 69 एकलव्य विद्यालय

प्रधानमंत्री गुरुवार को देश के जनजातीय क्षेत्रों में 462 एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय का आनलाइन शिलान्यास करेंगे। इसमें झारखंड के 13 जिलों में 69 एकलव्य विद्यालय खोले जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने बताया कि अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों को शहरों की तरह ही गांव में ही गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिले, इसी लिए एकलव्य विद्यालय खोले जा रहे हैं। जनजातीय क्षेत्रों का विकास सरकार की विशेष प्राथमिकता है।

chat bot
आपका साथी