झारखंड में दस हजार की आबादी पर होंगे एक प्लस टू स्कूल Jharkhand News

स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने स्कूलों की आवश्यकता को लेकर सर्वेक्षण कराने हेतु जिला स्तर पर उपायुक्तों की अध्यक्षता में कमेटियां गठित कर दी हैं।

By Vikram GiriEdited By: Publish:Wed, 16 Sep 2020 05:00 PM (IST) Updated:Wed, 16 Sep 2020 05:00 PM (IST)
झारखंड में दस हजार की आबादी पर होंगे एक प्लस टू स्कूल Jharkhand News
झारखंड में दस हजार की आबादी पर होंगे एक प्लस टू स्कूल Jharkhand News

रांची (राज्य ब्यूरो)। राज्य सरकार दस हजार की आबादी तथा प्रत्येक 7 से 8 किलोमीटर की परिधि में एक प्लस टू स्कूल अनिवार्य रूप से खोलेगी। इसके लिए माध्यमिक स्कूलों को प्लस टू स्कूलों में अपग्रेड किया जाएगा। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने स्कूलों की आवश्यकता को लेकर सर्वेक्षण कराने हेतु जिला स्तर पर उपायुक्तों की अध्यक्षता में कमेटियां गठित कर दी हैं। इसमें जिला शिक्षा पदाधिकारी सदस्य सचिव तथा जिला कल्याण पदाधिकारी और जिला शिक्षा अधीक्षक सदस्य बनाए गए हैं।

ये कमेटियां 10 हजार की आबादी पर तथा सात से आठ किलोमीटर की परिधि में एक हाई स्कूल को प्लस टू स्कूल में उत्क्रमण की अनुशंसा राज्य सकार से करेगी। यदि इस परिधि में कोई स्थाई प्रस्वीकृति प्राप्त कोई इंटर कॉलेज संचालित है तो इसकी अनुशंसा नहीं की जाएगी। स्कूल के उत्क्रमण हेतु आवश्यक जमीन उपलब्ध है या नहीं इसकी भी जानकारी मांगी गई है।

यह भी सुनिश्चित करने को कहा गया है कि जिस हाई स्कूल को उत्क्रमित करने की अनुशंसा की जाएगी उसके सात से आठ किमी की परिधि में तीन हाई स्कूल अनिवार्य रूप से होना चाहिए। सभी उपायुक्तों को 30 सितंबर तक इसकी रिपोर्ट देने को कहा गया है। बता दें कि राज्य में वर्तमान में 510 प्लस टू स्कूल संचालित हैं। कमेटियों के गठन को लेकर जारी आदेश में कहा गया है कि इतने स्कूल होने के बाद भी विद्यार्थियों को इंटरमीडिएट की पढ़ाई के लिए अधिक दूरी तय करनी पड़ती है।

chat bot
आपका साथी