एटीसी टावर का अधूरा काम पूरा करेगी नई कंपनी

रांची : रांची हवई अड्डे पर बन रहे नए एटीसी टावर का निर्माण कार्य अब दूसरी कंपनी करेगी। पाटो बिल्डर ने निर्धारित समय पर कार्य पूरा नहीं किया, इसलिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ने उससे वर्क रिजाइन करा लिया है। एक सप्ताह में ई-टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Jun 2018 09:24 AM (IST) Updated:Tue, 12 Jun 2018 09:24 AM (IST)
एटीसी टावर का अधूरा काम पूरा करेगी नई कंपनी
एटीसी टावर का अधूरा काम पूरा करेगी नई कंपनी

पाटो बिल्डर कंस्ट्रक्शन कंपनी बना रही थी बिरसा मुंडा एयरपोर्ट का टावर

समय पर काम संपन्न नहीं होने पर अथॉरिटी ने कराया वर्क रिजाइन

अभी 40 फीसद काम रह गया है बाकी

एक सप्ताह के भीतर शुरू की जाएगी ई-टेंडर की प्रक्रिया

15 जुलाई तक नई कंपनी को सौंप दिया जागा अवार्ड लेटर

जागरण संवाददाता, रांची : रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर निर्माणाधीन नया एटीसी (एयर ट्रैफिक कंट्रौल) टावर बनाने का काम अब नई कंस्ट्रक्शन कंपनी करेगी। इससे पूर्व पाटो बिल्डर कंस्ट्रक्शन कंपनी टावर का निर्माण कर रही था। समय पर कार्य पूरा न होने पर एयरपोर्ट अथॉरिटी की ओर से कंपनी को 11 मई को वर्क रिजाइन करवाया गया।

उल्लेखनीय है कि पाटो बिल्डर कंपनी को 2012 में एटीसी बिल्डिंग बनाने कार्य सौंपा गया था। निर्माण कार्य की समय सीमा की शर्त पर खरा न उतरने के कारण अथॉरिटी को बाध्य होकर वर्क रिजाइन जैसा कदम उठाना पड़ा। एयरपोर्ट अधिकारियों ने बताया की जल्द ही ई-टेंडर निकाल कर दूसरी कंपनी को कार्य सौंपा जाएगा। एक सप्ताह के भीतर टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। बिल्डिंग में अभी भी लगभग 40 फीसद काम होना बाकी है। 15 जुलाई तक टेंडर भरने वाली कंपनी को अवार्ड लेटर सौंप दिया जाएगा। छह माह में कंपनी को टावर तैयार कर अथॉरिटी को हैंड ओवर करना होगा।

छह साल में भी नहीं हुआ दो साल का काम

एटीसी बिल्डिंग निर्माण की जिम्मेदारी पाटो बिल्डर कंपनी को वर्ष 2012 में सौंपी गई थी। वर्ष 2014 में टावर बनाकर एयरपोर्ट अथॉरिटी को हैंड ओवर करना था। नियत समय पर कंस्ट्रक्शन कार्य पूरा नहीं होने के बाद अथॉरिटी की ओर से कंस्ट्रक्शन कंपनी को और अठारह महीने का समय दिया गया था। फिर भी काम पूरा नहीं हो सका। इस साल 31 मार्च तक पाटो बिल्डर को एटीसी बिल्डिंग तैयार कर अथॉरिटी को हैंड ओवर करना था।

नई बिल्डिंग में लगेंगी आधुनिक मशीनें

एयरपोर्ट पर कार्यरत मौजूदा एटीसी टावर लगभग 30 साल पुराना हो चुका है। एयर ट्रैफिक कंट्रोल करने वाली अधिकतर मशीनें पुरानी हो चुकी हैं। स्पेस की भी कमी है। एयरपोर्ट का पूरा ऑपरेशन एरिया भी पुराने टावर से दिखाई नहीं देता है। इन समस्याओं से निपटने के लिए नई बिल्डिंग का निर्माण कार्य शुरू किया गया था। नई बिल्डिंग को ट्रैफिक कंट्रोल करने वाली आधुनिक मशीनों से लैस किया जाएगा। कई स्वचालित मशीनें लगाई जाएंगी। वीएचएफ, वीसी, सीएस, एमएसएस सिस्टम से नया टावर लैस होगा।

'काम में विलंब के कारण पाटो बिल्डर कंपनी को वर्क रिजाइन कराया गया है। शीघ्र टेंडर निकाल कर दूसरी कंपनी को एटीसी टावर के अधूरे कार्य को पूरा करने के लिए सौंपा जाएगा।'

प्रभात रंजन बेउरिया, निदेशक, रांची एयरपोर्ट।

chat bot
आपका साथी