सांसद संजय सेठ ने कहा, कोरोना पर हासिल करनी है जीत, लोकल को बनाना है वोकल

केंद्र सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल का एक वर्ष पूरा कर लिया। इस दौरान रांची के सांसद संजय सेठ ने कहा कि कोरोना पर जीत हासिल करनी है। जो काम बचे हैं उसे तेजी से पूरा करना है। बहुत सारा काम हुआ भी है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 30 May 2020 03:21 AM (IST) Updated:Sat, 30 May 2020 06:17 AM (IST)
सांसद संजय सेठ ने कहा, कोरोना पर हासिल करनी है जीत, लोकल को बनाना है वोकल
सांसद संजय सेठ ने कहा, कोरोना पर हासिल करनी है जीत, लोकल को बनाना है वोकल

जागरण संवाददाता, रांची : केंद्र सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल का एक वर्ष पूरा कर लिया। इस दौरान चुनाव में किए गए वादे से लेकर केंद्र सरकार की की कई महत्वपूर्ण घोषणाएं जनता के बीच रहीं। चुनाव के समय सासद के रूप में संजय सेठ ने क्षेत्र की जनता से चौमुखी विकास का वादा किया था। इसमें सिंचाई, रोजगार, लघु उद्योगों का विकास, सड़कों का निर्माण, उच्च शिक्षा के लिए पलायन, राची रेल जोन की स्थापना, सब्जी की खेती करने वाले किसानों के लिए बेहतर बाजार, मानव संसाधन का बेहतर इस्तेमाल जैसे अहम मुद्दे शामिल रहे।दैनिक जागरण की ओर से तैयार किए गए घोषणा पत्र के जरिए जनता की अपेक्षाओं से सासद को अवगत कराया गया था। घोषणा पत्र के आलोक में अब तक की प्रगति पर उन्होंने दैनिक जागरण के साथ विशेष बातचीत की। उन्होंने अपने चुनावी वादे से लेकर भविष्य की योजनाओं तक के बारे में वरिष्ठ संवाददाता शक्ति सिंह के सवालों का जवाब दिया। प्रस्तुत है उसके संपादित अंश:- प्रश्न : केंद्र में मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का एक वर्ष पूरा हुआ है, क्या उपलब्धि रही और आप इसे किस रूप में देख रहे हैं? जवाब : मोदी सरकार की दूसरे कार्यकाल का एक वर्ष उपलब्धियों भरा आ रहा है। इसको दशकों तक नहीं, बल्कि शताब्दियों तक गिना जाएगा। कारण 400 साल पुराने आदोलन का परिणाम यह हुआ राम मंदिर का मार्ग प्रशस्त हुआ और धारा 370 और 35 ए को समाप्त करना। तीसरा तीन तलाक पर अहम फैसला लिय गया। एक साल के अंदर दुनिया के नक्शे में भारत काफी तेजी से आगे बढ़ा है और हर जगह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान को जो चाहे वह कहीं भी हो डब्ल्यूएचओ में हमारे स्वास्थ्य मंत्री को एक्टिंग चेयरमैन बनाया गया। पिछले एक साल में महंगाई में काबू रखा है। पिछले साल के अंदर लगभग 3 करोड़ 70 लाख नए रोजगार मिले हैं और पूरे भारत को एक सूत्र में बाधकर प्रधानमंत्री सबका साथ सबका विकास को लेकर आगे बढ़ रहे है। -देश में बढ़ते कोरोना वायरस के मामले में आपका क्या मंतव्य है?

हमारी देश की आबादी 135 करोड़ है, मरीज डेढ़ लाख। जबकि अमेरिका की आबादी 35 करोड है और मरने वालों की संख्या एक लाख से अधिक है। जिस तरह से लड़ा जा रहा है यह अहम फैसला प्रधानमंत्री द्वारा लिया गया है। इससे निपटने के लिए 20 लाख करोड़ दिए गया है। इससे गाव , टोला और मोहल्ला में कुटीर उद्योग खुलेंगे। लोकल को वोकल बनाना है। -आपने चुनाव के समय जनता से कई वादे किए थे। दैनिक जागरण ने चुनावी घोषणा पत्र के जरिये जनता की अपेक्षाओं से आपको अवगत कराया था। इसमें किसानों से लेकर छात्रों तक के मुद्दे तथा रोजगार से लेकर सड़क निर्माण जैसे मसले शामिल रहे। इनका क्या हुआ? एक साल के अंदर हमने वादा किया था कि राची संसदीय क्षेत्र में स्थित सभी विधानसभा क्षेत्र में समाधान केंद्र खोला जाएगा जो खोला गया। कोशिश यही रही है कि पूरे लोकसभा क्षेत्र में , हर विधानसभा क्षेत्र में और हर प्रखंड तक हम पहुंचे। वह हम लगातार जा भी रहे हैं। रेलवे के क्षेत्र में चाहे वह ईचागढ़ के अंदर वर्षो वर्ष पुरानी बाईपास रोड पर रेलवे की जमीन पर सड़क बने और वह काम शुरू भी हो गया। चुटिया और नगड़ी में फ्लाईओवर बनने की प्रक्रिया शुरू हो गई। उसमें भी काम अब शुरू होगा। 60 साल पुरानी माग थी की सौदाग बस्ती में भी अंडर पास वे बने। अंडर पास के लिए टेंडर भी हो गया। चाडिल डैम के विस्थापितों को न्याय मिले, के लिए लोकसभा में भी आवाज उठाई गई। एचईसी को जिंदा करने के लिए प्रधानमंत्री से मिले और एचईसी को वर्क आर्डर भी मिला। -ग्रामीण सड़कों का निर्माण तथा आदर्श गाव के विकास की दिशा में क्या कार्य हुए? मुरचु सासद आदर्श गाव में सैनिटाइजेशन, स्कूलों के भवन का जीर्णोद्धार और बिजली के खंभे लगाए गए हैं। रोजगार के लिए लोकल स्तर पर बैठक के भी की गई है। वहा के लोगों के द्वारा सहकारी समिति बनाकर कुटीर उद्योग स्थापित करना लक्ष्य है और कृषि के क्षेत्र में वहा पर एक नया आयाम खींचना चाह रहे हैं। गाव में सड़कों का निर्माण तेज किया गया है। -रोजगार, छात्रों के पलायन जैसे मुद्दे और व्यापक रूप ले चुके हैं इस पर अब तक क्या कार्य हुआ। उत्तर:लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए उद्योगों का बढ़ावा देना आवश्यक है। केंद्र सरकार के स्तर से लगातार इस दिशा में काम हो रहे हैं। लघु उद्योग को बढ़ावा देने के साथ-साथ और रोजगार के नए अवसर पैदा करने पर भी सरकार ने काम किया है। निश्चित रूप से वर्तमान समय में एक चुनौती और बड़े रूप में सामने आ गई है। केंद्र सरकार इसके लिए राज्य की हर संभव मदद कर रही है। शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए भी रूसा के तहत लगातार उच्च शिक्षण संस्थानों को फंड मिल रहा है। -राची को रेल जोन बनाने का वादा भी किया गया था? इस दिशा में कितनी प्रगति हुई?

उत्तर: हमने अपनी मंशा से रेलवे को अवगत करा दिया है। रेल मंत्रालय से आश्वासन मिला है कि दिशा में जल्द कदम उठाया जाएगा। रेल मंत्रालय से सहयोग का ही परिणाम है कि हमारे राज्य के मजदूर सकुशल ट्रेनों से अपने घरों तक पहुंच रहे हैं। -सिंचाई और सब्जी की खेती कर रहे किसानों के लिए अब तक कोई विशेष पहल नहीं हुई?

उत्तर: किसान हमारी अर्थव्यवस्था की रीढ़ है। इनकी मजबूती और इनकी फसलों का सही मूल्य उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार निरंतर प्रयत्न कर रही है। सिंचाई व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए भी राज्य सरकार से व्यापक कार्य योजना बनाकर लागू करने का अनुरोध किया गया है। -कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को लेकर आपके स्तर पर क्या काम किए गए हैं? अब तक दो लाख मोदी किट का वितरण किया है, जिसमें साबुन , मास्क और सैनिटाइजर है। विधानसभा क्षेत्र स्थित पंचायतों में से कम 300 से 400 मोदी सुरक्षा किट पहुंचा है । आज तक 78000 मोदी आहार वितरित हो चुका है। जिसमें दाल , चावल, आलू , प्याज एक रिफाइन तेल दिया जा रहा है। पका हुआ भोजन 2 महीने के अंदर लगभग सवा लाख लोगों ने खाया है। और दीदी बहनों के लिए 92000 सैनिटरी पैड बाटा गया है। -अब आगे का क्या लक्ष्य है अभी कोरोना पर जीत हासिल करनी है। दूसरा लोकल को वोकल बनाना है। हमारे क्षेत्र में सब्जी का उत्पादन काफी होता है छोटे-छोटे प्रोसेसिंग यूनिट खोलने हैं। खो चर को गाव को मिल्क इंडस्ट्री के तौर पर डेवलप करना है। पहले चरण में वहा की सभी सड़कों का निर्माण कर दिया गया है। खलारी में सड़क निर्माण और धूल से मुक्ति और प्रदूषण से मुक्ति पर काम हो रहा है।

chat bot
आपका साथी