बुजुर्गों का हालचाल लेगा हेल्पलाइन नंबर, दी जाएंगी सुविधाएं

नीति आयोग के निर्देश के आलोक में रांची में सुरक्षित दादा-दादी नाना-नानी अभियान की शुरुआत कर दी गई है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Jul 2020 01:53 AM (IST) Updated:Sun, 05 Jul 2020 01:53 AM (IST)
बुजुर्गों का हालचाल लेगा हेल्पलाइन नंबर, दी जाएंगी सुविधाएं
बुजुर्गों का हालचाल लेगा हेल्पलाइन नंबर, दी जाएंगी सुविधाएं

जागरण संवाददाता, रांची : नीति आयोग के निर्देश के आलोक में रांची में सुरक्षित दादा-दादी, नाना-नानी अभियान की शुरुआत कर दी गई है। अभियान की रुपरेखा तैयार करने को लेकर उप विकास आयुक्त अनन्य मित्तल की अध्यक्षता में शनिवार को रांची समाहारणालय ब्लॉक ए स्थित कमरा संख्या 207 में बैठक हुई।

इसमें उपविकास आयुक्त ने कहा कि कोरोना महामारी के समय वरिष्ठ नागरिकों को विशेष सावधानी बरतने के साथ उनकी अधिक देखभाल की जरूरत है। अभियान का मकसद सभी वरिष्ठ नागरिकों को फोन के जरिए जागरूक करना, उनका हाल-चाल जानकार जरूरत के अनुसार सुविधाएं उपलब्ध कराना है। कॉल सेंटर बनाकर समस्याओं का समाधान

डीडीसी ने कहा कि अभियान के तहत कॉल सेंटर बनाया जाएगा। इसके माध्यम से बुजुर्गों से बात की जाएगी और उनकी समस्याओं का समाधान होगा। अभियान के अंतर्गत जिले में वॉलंटियर्स को प्रशिक्षित किया जाएगा। ये वॉलेंटियर्स वरिष्ठ नागरिकों से बात कर आवश्यक सुविधाओं की सूची जिला प्रशासन और एनजीओ पहल तक पहुंचाएंगे। डीडीसी ने इसे लेकर विभिन्न एनजीओ और शैक्षणिक संस्थानों से समन्वय स्थापित करने का निर्देश दिया। उन्होंने वरिष्ठ नागरिकों की हर दिन आने वाले कॉल से संबंधित रिपोर्ट उप निदेशक सामाजिक सुरक्षा सह अभियान के नोडल पदाधिकारी शत्रुजंय कुमार को उपलब्ध कराने को कहा।

chat bot
आपका साथी