टेंडर के गुजर गए दो साल, लिफ्ट मरम्मत में देर के लिए जिम्मेवार कौन

राज्य के सबसे बड़े अस्पताल राजेंद्र आयुर्विज्ञान संस्थान (रिम्स) की लिफ्ट की मरम्मत के लिए टेंडर निकालने के दो वर्ष बाद भी मरम्मत कार्य शुरू नहीं हो सका है। काम विद्युत विभाग को कराना है। अब मरम्मत की लागत में लगभग 25 फीसद से अधिक का इजाफा हो गया है। यहां सवाल यह उठ रहा है कि अतिरिक्त राशि का वहन कौन करेगा? मरम्मत में देरी के लिए जिम्मेदार कौन है? मरम्मत के लिए 2016 में ही टेंडर हुआ था।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 May 2018 05:00 PM (IST) Updated:Tue, 15 May 2018 05:00 PM (IST)
टेंडर के गुजर गए दो साल, लिफ्ट मरम्मत में देर के लिए जिम्मेवार कौन
टेंडर के गुजर गए दो साल, लिफ्ट मरम्मत में देर के लिए जिम्मेवार कौन

जागरण संवाददाता, रांची : राज्य के सबसे बड़े अस्पताल राजेंद्र आयुर्विज्ञान संस्थान (रिम्स) की लिफ्ट की मरम्मत के लिए टेंडर निकालने के दो वर्ष बाद भी मरम्मत कार्य शुरू नहीं हो सका है। काम विद्युत विभाग को कराना है। अब मरम्मत की लागत में लगभग 25 फीसद से अधिक का इजाफा हो गया है। यहां सवाल यह उठ रहा है कि अतिरिक्त राशि का वहन कौन करेगा? मरम्मत में देरी के लिए जिम्मेदार कौन है? मरम्मत के लिए 2016 में ही टेंडर हुआ था।

रिम्स प्रबंधन एवं विद्युत विभाग एक-दूसरे पर जवाबदेही फेंकने का प्रयास कर रहा है। इस खींचतान में पीड़ित मरीज हो रहे हैं। लिफ्ट में खराबी का खामियाजा मरीजों तथा उनके परिजनों को भुगतना पड़ रहा है। प्रसव पीड़ा एवं शिशु रोग के मरीजों की इमरजेंसी सेवा ऊपर के तल्ले पर है। एंबुलेंस से उतारने के बाद परिजन एवं एंबुलेंसकर्मी मरीज को लेकर सीधे लिफ्ट की ओर भागते नजर आते हैं, लेकिन लिफ्ट खराब देख वे बेचैन हो जाते हैं। अस्पताल की पुरानी बिल्डिंग में 11 लिफ्ट हैं। इनमें से 6 पूर्णत: खराब हैं। सर्जरी, न्यूरो, मेडिसिन एवं ज्यादतर विभागों के मरीज लिफ्ट से ही वार्ड में जाते हैं। उन्हें काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है। 30 अप्रैल को ससमय लिफ्ट नहीं मिलने के कारण रातू की महिला मरीज सुनीता देवी (30) की मौत ट्रॉली पर ही हो गई थी।

रिम्स के प्रभारी निदेशक डॉ. आरके श्रीवास्तव ने विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियंता को पत्र लिखकर जवाब मांगा है कि इसकी मरम्मत में देर क्यों हो रही है। अधीक्षण अभियंता ने पत्र को अपने उच्चाधिकारियों को प्रेषित कर दिया है। लेकिन मरम्मत कार्य कब होगा, इस पर कोई ठोस निर्णय नहीं लिया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी