कोयला घोटाले में कोलकाता सीबीआइ का झारखंड सहित चार राज्यों में छापा

रांची ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (ईसीएल) की कोयला खदान से कोयला चोरी के मामले में सीबीआइ की कोलकाता स्थित एसीबी की टीम ने झारखंड बंगाल बिहार व उत्तर प्रदेश के 40 से अधिक स्थानों पर शनिवार को एक साथ छापेमारी की।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 28 Nov 2020 07:52 PM (IST) Updated:Sat, 28 Nov 2020 07:52 PM (IST)
कोयला घोटाले में कोलकाता सीबीआइ का झारखंड सहित चार राज्यों में छापा
कोयला घोटाले में कोलकाता सीबीआइ का झारखंड सहित चार राज्यों में छापा

रांची : ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (ईसीएल) की कोयला खदान से कोयला चोरी के मामले में सीबीआइ की कोलकाता स्थित एसीबी की टीम ने झारखंड, बंगाल, बिहार व उत्तर प्रदेश के 40 से अधिक स्थानों पर शनिवार को एक साथ छापेमारी की। छापेमारी ईसीएल, सीआइएसएफ, रेलवे व कोयला तस्करों के ठिकानों पर हुई, जो देर शाम तक जारी थी। सूचना है कि सीबीआइ की टीम को बड़ी संख्या में कोयला चोरी से संबंधित सुबूत हाथ लगे हैं।

सीबीआइ की कोलकाता स्थित भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) में 27 नवंबर को प्राथमिकी दर्ज कराई गई है कि ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (ईसीएल) के कोयला खदान से अपराधिक तत्वों ने ईसीएल, सीआइएसएफ, भारतीय रेल व इससे संबंधित विभागों की मिलीभगत से कोयले की चोरी की। इसका खुलासा ईसीएल के टास्क फोर्स व निगरानी विभाग की संयुक्त टीम ने ईसीएल के लीज क्षेत्र की निगरानी के बाद किया। निगरानी के दौरान टीम ने बड़ी संख्या में अवैध खनन करने वाले उपकरण, वाहन आदि जब्त किए। छानबीन में पता चला कि अवैध कोयला का खनन बड़े पैमाने पर ईसीएल क्षेत्र में अधिकारियों से लेकर कर्मियों तक की मिलीभगत से चल रहा था। इसमें सीआइएसएफ के अधिकारी-कर्मी, रेलवे के अधिकारी-कर्मी की मिलीभगत की पुष्टि हुई है। इसी क्रम में सात अगस्त को विभागीय छापेमारी में पंडावेश्वर रेलवे साइडिग से टीम ने 9.050 मीट्रिक टन चोरी के कोयले को जब्त किया।

छानबीन में पता चला है कि दर्ज प्राथमिकी के सभी आरोपितों ने मिलकर संगठित रूप से अवैध कोयले की तस्करी में पूरा खेल किया है। इस पूरे मामले का अनुसंधान सीबीआइ की कोलकाता स्थित एसीबी के एएसपी उमेश कुमार कर रहे हैं। छापेमारी में कोयला तस्कर व ईसीएल, सीआइएसएफ, रेलवे अधिकारियों की साठगांठ, रिश्वतखोरी के मामले तलाशे जा रहे हैं।

------------------

इनपर दर्ज है प्राथमिकी :

- अमित कुमार धर, तत्कालीन महाप्रबंधक, कुनुस्तोरिया क्षेत्र, ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड, वर्तमान में महाप्रबंधक पंडावेश्वर एरिया ईसीएल।

- जयेश चंद्र राय, महाप्रबंधक, ईसीएल, कजोरा एरिया।

- तन्मय दास, सुरक्षा प्रमुख ईसीएल, आसनसोल।

- धनंजय राय, एरिया सिक्यूरिटी इंस्पेक्टर, कुनुस्तोरिया एरिया, ईसीएल।

- देवाशीष मुखर्जी, सुरक्षा प्रभारी, कजोरा एरिया, ईसीएल।

- अनूप मांझी उर्फ लाला।

- ईसीएल, सीआइएसएफ, रेलवे व अन्य विभाग के अज्ञात अधिकारी-कर्मी

----------------------

chat bot
आपका साथी