सावन को ले शिवालय तैयार, भक्तों में अपार उत्साह

रांची : शनिवार से पावन सावन माह की शुरुआत हो रही है। श्रद्धालुओं में उत्साह चरम पर है। हजारों श्रद्धालु सुबह में ही स्नान ध्यान कर बाबा भोले पर जलाभिषेक करने निकल जाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 28 Jul 2018 06:52 AM (IST) Updated:Sat, 28 Jul 2018 06:52 AM (IST)
सावन को ले शिवालय तैयार, भक्तों में अपार उत्साह
सावन को ले शिवालय तैयार, भक्तों में अपार उत्साह

रांची : शनिवार से पावन सावन माह की शुरुआत हो रही है। श्रद्धालुओं में उत्साह चरम पर है। हजारों श्रद्धालु सुबह से ही बाबा पर जलाभिषेक के लिए तैयारी में जुटे हैं। पहाड़ी मंदिर पर कई स्वयंसेवी संगठन भी सेवा देने की तैयारी कर रहे हैं। पहाड़ी मंदिर में चार अरघा से बाबा का श्रद्धालु जलाभिषेक कर पाएंगे। श्रद्धालुओं की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए हमेशा की तरह पुलिस बल की तैनाती प्रशासन की ओर से की जाएगी। शहर के कोकर शिव मंदिर, मोरहाबादी स्थित मंदिर सहित बरियातू, रातू और हिनू के इलाकों में शिवालय को तैयार किया जा रहा है। सावन में आएंगे चार सोमवार

इस बार सावन में चार सोमवार आएंगे। पहला सोमवार 30 जुलाई को है। दूसरा 6 अगस्त और तीसरा सोमवार 13 अगस्त को है। इसी क्रम में 11 अगस्त को हरियाली अमावस्या भी है। चौथा और सावन का आखिरी सोमवार 20 अगस्त को है। 26 अगस्त को सावन का आखिरी दिन होगा। कई श्रद्धालु सावन के पहले सोमवार से ही व्रत शुरू कर देते हैं। सावन माह में एक बात जो विशेष है, वह यह है कि इस माह मंगलवार को किया जानेवाला व्रत भगवान शिव की पत्नी पार्वती के लिए रखा जाता है। सावन के महीने में सोमवार को जो व्रत रखा जाता है, उसे सोमवार व्रत कहा जाता है। वहीं सावन के पहले सोमवार से 16 सोमवार तक व्रत रखने को 16 सोमवार व्रत कहते हैं। प्रदोष व्रत भगवान शिव और मां पार्वती का आशीर्वाद पाने के लिए प्रदोष के दिन किया जाता है। यह जानकारी ज्योतिषाचार्य अजय मिश्रा ने दी।

सावन माह को ले भगवान भोले शंकर की पूजा के लिए पूजन सामग्री फूल-बेलपत्र,धतूरा एवं अन्य सामान व्यापारी मंगा चुके हैं। सावन को ले विशेषकर महिलाओं में विशेष उत्साह है।

chat bot
आपका साथी