KBC 12: कौन बनेगा करोड़पति में पूछा गया धनबाद से जुड़ा सवाल, क्‍या आपको पता है जवाब

KBC 12 सोनी टीवी पर प्रसारि‍त किए जा रहे क्विज शो केबीसी में हॉट सीट पर पहले प्रतियोगी के तौर पर उत्‍तर प्रदेश के बदायूं के रहने वाले सौरभ कुमार साहू के सामने आठवें सवाल के रूप में अमिताभ बच्‍चन ने धनबाद से जुड़ा प्रश्‍न किया।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Mon, 02 Nov 2020 10:42 PM (IST) Updated:Tue, 03 Nov 2020 10:30 AM (IST)
KBC 12: कौन बनेगा करोड़पति में पूछा गया धनबाद से जुड़ा सवाल, क्‍या आपको पता है जवाब
कौन बनेगा करोड़पति शो में अमिताभ बच्‍चन।

रांची, जेएनएन। अमिताभ बच्‍चन द्वारा पेश किए जा रहे शो कौन बनेगा करोड़पति में सोमवार को धनबाद से जुड़ा सवाल पूछा गया। सवाल वैसे तो एक ट्रेन से जुड़ा हुआ था, लेकिन इस ट्रेन का झारखंड के कोयलांचल क्षेत्र धनबाद से खास कनेक्‍शन है, इसलिए इसका जुड़ाव कोयले के इस क्षेत्र से ज्‍यादा है।

सोनी टीवी पर प्रसारि‍त किए जा रहे क्विज शो केबीसी में इस सप्‍ताह के पहले दिन हॉट सीट पर पहले प्रतियोगी के तौर पर आए उत्‍तर प्रदेश के बदायूं के रहने वाले सौरभ कुमार साहू के सामने आठवें सवाल के रूप में अमिताभ बच्‍चन ने पूछा कि पश्चिम बंगाल के हावड़ा जंक्‍शन से चलने वाली ब्‍लैक डायमंड एक्‍सप्रेस नामक ट्रेन का अंतिम गंतव्‍य स्‍थान कौन-सा शहर है।

इसके जवाब के लिए चार विकल्‍प ए- कोलार, बी- धनबाद, सी- सूरत और डी- कन्‍याकुमारी दिया गया था। हॉट सीट पर बैठे सौरभ साहू इस सवाल का जवाब पहले सूरत देने जा रहे थे। लेकिन उन्‍होंने अपना मन बदलते हुए बाद में सही उत्‍तर विकल्‍प बी धनबाद दिया। इसके बाद अमिताभ बच्‍चन ने सौरभ साहू से कहा कि सूरत डायमंड के लिए प्रसिद्ध है, शायद इसलिए आप विकल्‍प सी की ओर जा रहे थे।

लेकिन बता दें कि धनबाद कोल कैपिटल ऑफ इंडिया कहा जाता है और कोयले काे ब्‍लैक डायमंड कहा जाता है। यहां उल्‍लेखनीय है कि ब्‍लैक डायमंड एक्‍सप्रेस ट्रेन हावड़ा से धनबाद के बीच चलती है। यह एक सुपर फास्‍ट मेल एक्‍सप्रेस ट्रेन है जिसकी शुरुआत एक जुलाई 2013 को हुई थी।

सौरभ कुमार साहू इस खेल के दौरान गलती कर बैठे और 25 लाख रुपये जीतने के बावजूद 3 लाख 20 हजार रुपये ही लेकर घर ले जा सके। दरअसल सौरभ साहू ने 13 प्रश्‍न का सही जवाब देकर 25 लाख रुपये जीत लिए थे। 14वें प्रश्‍न के लिए उनसे पूछा गया कि भारत के एक ही राज्‍य में लगातार सबसे लंबे समय तक राज्‍यपाल पद पर आसीन रहने का रिकॉर्ड किनके नाम है।

इस प्रश्‍न के लिए 4 विकल्‍प ए- स्‍वराज कौशन, बी- एनएन वोहरा, सी- एमएम जैकब और डी- सुरजीत सिंह बरनाला था। सौरभ इस प्रश्‍न के उत्‍तर के लिए पूरी तरह आश्‍वस्‍त नहीं थे और अनुमान लगाते हुए विकल्‍प डी- सुरजीत सिंह बरनाला को चुना। जबकि इस सवाल का सही जवाब विकल्‍प सी- एमएम जैकब था।

chat bot
आपका साथी