Teacher Job Vacancy: 300 सरकारी शिक्षकों की बंपर बहाली... महिलाओं के लिए बड़ा मौका... बालिका आवासीय विद्यालयों में मिल रही नौकरी... देखें Details

Teacher Job Vacancy 57 बालिका आवासीय विद्यालयों में अनुबंध पर पांच-पांच शिक्षिकाओं की नियुक्ति हो रही है। प्रशासी पदवर्ग समिति या मुख्यमंत्री की स्वीकृति लेकर नियुक्ति प्रक्रिया जल्‍द शुरू होगी। वर्ष 2015 में ही पद सृजित किए गए थे लेकिन अभी तक स्थायी नियुक्ति नहीं हो सकी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Sep 2022 01:36 AM (IST) Updated:Wed, 28 Sep 2022 04:47 AM (IST)
Teacher Job Vacancy: 300 सरकारी शिक्षकों की बंपर बहाली... महिलाओं के लिए बड़ा मौका... बालिका आवासीय विद्यालयों में मिल रही नौकरी... देखें Details
Teacher Job Vacancy: बालिका आवासीय विद्यालयों में 300 महिला सरकारी शिक्षकों की बंपर बहाली हो रही है।

रांची, राज्य ब्यूरो। Teacher Job Vacancy झारखंड में कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालयों की तर्ज पर खुले 57 झारखंड बालिका आवासीय विद्यालयों में फिलहाल शिक्षिकाओं की नियुक्ति अनुबंध पर ही होगी। स्थायी नियुक्ति नहीं होने से विद्यालयों में बाधित हो रहे पठन-पाठन को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। मुख्य सचिव की अध्यक्षता वाली राज्य कार्यकारिणी समिति (झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद की) ने इसपर सहमति प्रदान कर दी है। साथ ही इसके लिए दो विकल्प दिए गए हैं। या तो विकास आयुक्त की अध्यक्षता वाली प्रशासी पदवर्ग समिति या फिर मुख्य सचिव के माध्यम से मुख्यमंत्री की स्वीकृति लेेकर नियुक्ति की कार्रवाई शुरू की जाए।

झारखंड बालिका आवासीय विद्यालयों की स्थापना वर्ष 2015 में हुई थी। स्थापना के साथ ही प्रत्येक विद्यालयों में शिक्षिकाओं के 13-13 तथा शिक्षकेत्तर कर्मियों के 12-12 पद सृजित किए गए थे। शिक्षिकाओं की स्थायी नियुक्ति होनी थी जबकि कर्मियों को आउटसोर्स पर रखा जाना था। इधर, सात वर्ष में भी शिक्षिकाओं की नियुक्ति नहीं हो सकी। पास के कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय की एक-एक शिक्षिका की प्रतिनियुक्ति कर पठन-पाठन कराया जाता रहा। अब झारखंड बालिका आवासीय विद्यालयों के अपने भवन बन जाने से इनमें शिक्षिकाओं एवं कर्मियों की नियुक्ति की कार्रवाई शुरू की जा रही है। स्थायी नियुक्ति होने तक पांच-पांच शिक्षिका अनुबंध पर बहाल की जा सकेंगी।

विद्यालयों में सुरक्षा के लिए तैनात की जाएंगी दो-दाे महिला होमगार्ड

राज्य कार्यकारिणी समिति ने प्रत्येक झारखंड बालिका आवासीय विद्यालयों में दो-दो महिला होमगार्ड को तैनात करने पर भी सहमति दी गई। महिला होमगार्ड की तैनाती कर्मियों के स्वीकृत 13 पदों में से ही की जा सकेगी। साथ ही विद्यालय में सभी नियुक्ति में महिलाओं की प्राथमिकता दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी