स्कूलों में स्मार्ट क्लासेज के लिए सर्वे कराएगी सरकार

राज्य सरकार की कमेटी सरकारी स्‍कूलों का सर्वे करेगी। जिसके आधार पर सरकारी स्कूलों में स्‍मार्ट क्‍लासेज की व्‍यवस्‍था शुरू की जाएगी।

By Alok ShahiEdited By: Publish:Fri, 02 Nov 2018 04:04 PM (IST) Updated:Fri, 02 Nov 2018 04:04 PM (IST)
स्कूलों में स्मार्ट क्लासेज के लिए सर्वे कराएगी सरकार
स्कूलों में स्मार्ट क्लासेज के लिए सर्वे कराएगी सरकार

रांची, राज्य ब्यूरो। सरकारी स्कूलों में स्मार्ट क्लासेज के लिए राज्य सरकार सर्वे कराएगी। माध्यमिक शिक्षा निदेशक सह झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद के निदेशक उमाशंकर सिंह के अनुसार, इसके लिए शीघ्र ही कमेटी गठित की जाएगी, जो इसपर अध्ययन कर अपनी रिपोर्ट देगी।  निदेशक के अनुसार, गोड्डा व जमशेदपुर के उपायुक्तों के माध्यम से कुछ सरकारी स्कूलों में स्मार्ट कक्षाएं शुरू की गई हैं।

कमेटी उन जिलों का दौरा कर उन स्कूलों का निरीक्षण कर रिपोर्ट देगी। कमेटी उन केंद्रीय स्कूलों का भी जायजा लेगी, जहां स्मार्ट क्लासेज चल रही हैं। उन्होंने दैनिक जागरण से बात करते हुए कहा कि जो मॉडल श्रेष्ठ रहेगा उसे लागू किया जाएगा।

लाइब्रेरी पुस्तकों के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू : राज्य परियोजना कार्यालय ने सरकारी स्कूलों के पुस्तकालयों में किताबों की खरीदारी के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी है। बकौल, परियोजना निदेशक 3200 स्कूलों में नेशनल बुक ट्रस्ट व एनसीईआरटी की किताबें खरीदी जाएंगी।

इनके अलावा इनसाइक्लोपीडिया व अन्य महत्वपूर्ण किताबों की खरीद के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू की गई है। इसके लिए एक कमेटी गठित की गई थी। जिन्होंने खरीदी जानेवाली किताबों की सूची तैयार की है। उन्होंने कहा कि दिसंबर मध्य तक उक्त सभी स्कूलों में किताबें पहुंच जाएंगी।

chat bot
आपका साथी