B.Ed Entrance Exam 2020: रिजल्ट का इंतजार कर रहे छात्र भी भर सकते हैं बीएड का नामांकन फार्म

25 FEB से भरे जाएंगे बीएड प्रवेश परीक्षा के फार्म इस साल स्नातक परीक्षा में शामिल होनेवाले अभ्यर्थी बीएड प्रवेश परीक्षा-2020 में शामिल हो सकते हैं। देखें jceceb.jharkhand.gov.in

By Alok ShahiEdited By: Publish:Fri, 21 Feb 2020 06:07 AM (IST) Updated:Fri, 21 Feb 2020 06:07 AM (IST)
B.Ed Entrance Exam 2020: रिजल्ट का इंतजार कर रहे छात्र भी भर सकते हैं बीएड का नामांकन फार्म
B.Ed Entrance Exam 2020: रिजल्ट का इंतजार कर रहे छात्र भी भर सकते हैं बीएड का नामांकन फार्म

रांची, राज्य ब्यूरो। इस साल स्नातक (अर्हक) परीक्षा में शामिल होनेवाले अभ्यर्थी भी बीएड प्रवेश परीक्षा-2020 में शामिल हो सकते हैं। ऐसे अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल होने के लिए ऑनलाइन फार्म भर सकते हैं। झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद ने इस संबंध में सूचना जारी कर दी है। पर्षद द्वारा जारी सूचना में कहा गया है कि सर्वोच्च न्यायालय द्वारा पारित एक आदेश के आलोक में बीएड प्रवेश परीक्षा का परिणाम 25 मई से 30 मई 2020 तक प्रकाशित किया जाना है।

इसलिए ऐसे अभ्यर्थियों को 20 मई तक पुन: लाग इन कर अर्हक परीक्षा का अंकपत्र अपलोड कर अंक प्रतिशत दर्ज करना होगा। ऐसे सभी अभ्यर्थियों को नामांकन के समय वांछित प्रतिशत के साथ उत्तीर्णता प्रमाणपत्र और अंकपत्र प्रस्तुत भी करना होगा। पर्षद ने बीएड प्रवेश परीक्षा में शामिल होनेवाले दिव्यांग अभ्यर्थियों को परीक्षा शुल्क से छूट दी है। यह छूट कार्मिक विभाग द्वारा जारी एक आदेश के आलोक में दी गई है। दिव्यांग अभ्यर्थियों को परीक्षा शुल्क से छूट नहीं मिलने पर राज्य निश्शक्तता आयुक्त सतीश चंद्रा ने भी सवाल उठाते हुए यह छूट देने का निर्देश पर्षद को दिया था।

बता दें कि राज्य के सरकारी व निजी बीएड संस्थानों में दाखिले के लिए आयोजित होनेवाली प्रवेश परीक्षा के लिए अब 25 फरवरी से 31 मार्च तक ऑनलाइन फार्म भरे जाएंगे। झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद ने अपरिहार्य कारणों से ऑनलाइन फार्म भरने की तिथि में संशोधन किया है। पहले इसके लिए फार्म 15 फरवरी से 31 मार्च तक भरे जाने थे।

chat bot
आपका साथी