कोड़ा के नाम काम कम, 'रिकॉर्ड' ज्यादा

आशीष झा, रांची : कभी कोड़ा ने कहा था - अच्छा काम किया तो मैं मधु समान हूं और बुरा ि

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Dec 2017 03:00 AM (IST) Updated:Sun, 17 Dec 2017 03:00 AM (IST)
कोड़ा के नाम काम कम, 'रिकॉर्ड' ज्यादा
कोड़ा के नाम काम कम, 'रिकॉर्ड' ज्यादा

आशीष झा, रांची : कभी कोड़ा ने कहा था - अच्छा काम किया तो मैं मधु समान हूं और बुरा किया तो कोड़ा। वह कोड़ा का स्वर्णिम काल था जब उनके नाम रिकॉर्ड दर रिकॉर्ड बन रहे थे। अब भी रिकॉर्ड बन रहे हैं लेकिन बुरे कामों के लिए। झारखंड के सबसे कम उम्र का सीएम आज मुख्यमंत्री के रूप में किए गए गुनाहों के लिए सजा पानेवाला पहला व्यक्ति बन गया है। मामले और भी हैं और यह भी तय है कि रिकॉर्ड भी बनते रहेंगे। दूसरी ओर लगभग 23 महीने के कार्यकाल में कोड़ा के नाम सिर्फ बड़े घोटाले ही हैं। उन्होंने कोई ऐसा काम नहीं किया जिससे उन्हें शोहरत मिली हो। मुख्यमंत्री से हटने के बाद जब वे जेल गए तो वहां अन्य कैदियों से उनकी हाथापाई हुई जिसमें उन्हें गंभीर चोटें आई और यह भी अपनेआप में उनके नाम दर्ज रिकॉर्ड है।

-------

देश में पहली बार अकेला निर्दलीय विधायक बना था सीएम :

कोड़ा जब मुख्यमंत्री बने तो वे निर्दलीय विधायक थे। इसके पूर्व भाजपा की टिकट पर जीतकर बाबूलाल मरांडी सरकार में उन्हें मंत्री बनने का मौका मिला था। बाद में 2005 में भाजपा ने उन्हें टिकट देने से इन्कार कर दिया और इसके बावजूद कोड़ा निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर जीत गए। विधायक बनने के बाद अर्जुन मुंडा की सरकार बनने में कोड़ा की भूमिका रही और सरकार गिराने में भी। इसके बाद जो हुआ उसका पूरा देश गवाह बना। देश में पहली बार कोई अकेला विधायक चालबाजी से मुख्यमंत्री बनने में सफल रहा।

--------

सबसे कम उम्र का सीएम :

6 जनवरी 1971 को जन्मे मधु कोड़ा ने 18 सितंबर 2006 को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। 35 वर्ष की उम्र में मुख्यमंत्री बननेवाले वे झारखंड के पहले विधायक थे। यह भी अपनेआप में एक रिकॉर्ड है। उनसे उम्र में लगभग चार साल छोटे हेमंत सोरेन कोड़ा के सीएम बनने के आठ साल बाद सीएम बने थे।

--------

सीएम के तौर पर किए अपराध के लिए जेल जानेवाले पहले नेता :

मधु कोड़ा के अलावा झारखंड के कई नेता और विधायक जेल गए हैं लेकिन सीएम के तौर पर किए गए अपराध के लिए जेल जानेवाले पहले व्यक्ति का खिताब भी कोड़ा के पास है। उन्हें कोल ब्लॉक के अवैध आवंटन मामले में सजा सुनाई गई है। इसके अलावा आय से अधिक संपत्ति के मामले में भी उन्हें जेल भेजा गया था। इतना ही नहीं सजा पाने के बाद चुनाव लड़ने से डिबार होनेवाले वे पहले पूर्व मुख्यमंत्री बने।

--------

chat bot
आपका साथी