JAC का कारनामा: पहले रिटायर्ड शिक्षक का ट्रांसफर, अब मृत शिक्षिका को बनाया परीक्षक; जानें पूरा मामला

राज्य का शिक्षा विभाग कभी रिटायर्ड शिक्षक का ट्रांसफर कर देता है तो मृत शिक्षक को परीक्षक बना देता है। जैक ने मृत शिक्षक को परीक्षक बना दिया है।

By Edited By: Publish:Wed, 14 Aug 2019 05:02 AM (IST) Updated:Wed, 14 Aug 2019 10:17 AM (IST)
JAC का कारनामा: पहले रिटायर्ड शिक्षक का ट्रांसफर, अब मृत शिक्षिका को बनाया परीक्षक; जानें पूरा मामला
JAC का कारनामा: पहले रिटायर्ड शिक्षक का ट्रांसफर, अब मृत शिक्षिका को बनाया परीक्षक; जानें पूरा मामला

रांची, [प्रणय कुमार सिंह]। राज्य का शिक्षा विभाग कभी रिटायर्ड शिक्षक का ट्रांसफर कर देता है तो कभी जैक स्वर्गवासी शिक्षिका को उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन में लगा देता है। अभी जैक की इंटरमीडिएट कंपार्टमेंटल परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य शुरू हुआ है। जैक की अर्थशास्त्र की परीक्षक सूची में एसएस प्लस टू हाई स्कूल बेड़ो की शिक्षिका रही नोएला खलखो का नाम मुख्य परीक्षक के तौर पर है। जबकि इनकी मृत्यु अप्रैल-2019 में ही हो गई है।

उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन मारवाड़ी प्लस टू उच्च विद्यालय रांची में चल रहा है। मूल्यांकन केंद्र निदेशक ने उक्त शिक्षिका की जगह सूची में जो सीनियर हैं उन्हें मुख्य परीक्षक बना दिया है। इधर इस संबंध में जैक का पक्ष लेने के लिए सचिव महीप कुमार सिंह को फोन किया गया लेकिन उनसे संपर्क नहीं हो सका।

दो साल पहले रिटायर्ड फिर भी बना दिया परीक्षक
बात यहीं खत्म नहीं होती है। मूल्यांकन कार्य में स्वर्गवासी शिक्षिका के अलावा दो वर्ष पहले सेवानिवृत्त शिक्षकों को भी लगा दिया है। फिजिक्स की परीक्षता सूची में चंद्रशेखर प्रसाद का नाम है जबकि ये शिवनारायण मारवाड़ी प्लस टू विद्यालय से सितंबर-2017 में ही सेवानिवृत्त हो चुके हैं। सर्वोदय विद्यालय के केमिस्ट्री के एक शिक्षक का नाम भी परीक्षता सूची में है जबकि ये सेवानिवृत्त हो गए हैं।

जिला स्कूल में चल रहे मूल्यांकन कार्य में उवि लापुंग के संस्कृत के शिक्षक रामरुचि सिंह व संत अल्बर्ट स्कूल के गणित के शिक्षक महेंद्र शर्मा भी सेवानिवृत्त हो गए हैं, लेकिन इनलोगों का नाम परीक्षता सूची में है। वैसे इन सभी शिक्षकों में से कुछ मूल्यांकन के लिए केंद्र पर पहुंचे लेकिन इन्हें लौटना पड़ा तो शेष पहुंचे ही नहीं।

रिटायर्ड को किया था ट्रांसफर
माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने बीते 29 जुलाई 2019 को पीजीटी शिक्षकों का ट्रांसफर किया था। इसमें एसएलएलएनटी राजकीय बालिका प्लस टू उवि धनबाद में पदस्थापित भौतिकी के शिक्षक असित कुमार महतो का ट्रांसफर उत्क्रमित प्लस टू उवि जमशेदपुर कर दिया था। जबकि असित कुमार महतो वर्ष 2018 में ही सेवानिवृत्त हो चुके हैं।

वैसे बाद में शिक्षा मंत्री के निर्देश पर सूची में शामिल सभी शिक्षकों के ट्रांसफर पर रोक लगा दिया गया। डीईओ भी नहीं देखते सूची परीक्षता सूची बनाने के लिए जैक डीईओ आफिस को फार्मेट भेजकर परीक्षकों (शिक्षकों) का नाम मांगता है। डीईओ कार्यालय इसे स्कूल भेजकर शिक्षकों की सूची मंगवाता है फिर इसे जैक को भेज देता है। ऐसे में डीईओ आफिस की भी जवाबदेही होती है कि वे कार्यरत व योग्य शिक्षकों का ही नाम जैक को भेजे। कारण जिले में किस स्कूल में किस विषय के कौन शिक्षक हैं। इसकी पूरी विवरणी डीईओ आफिस में ही होता है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी