राजकीय महोत्सव: अंतरराष्ट्रीय सरना धर्म सम्मेलन आज से, सात लाख श्रद्धालु आएंगे

आदिवासियों के महाधर्मस्थल में दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सरना धर्म सम्मेलन की तैयारी पूरी है।राज्य सरकार की ओर से राजकीय महोत्सव का दर्जा दिया गया है।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Thu, 22 Nov 2018 08:59 AM (IST) Updated:Thu, 22 Nov 2018 08:59 AM (IST)
राजकीय महोत्सव: अंतरराष्ट्रीय सरना धर्म सम्मेलन आज से, सात लाख श्रद्धालु आएंगे
राजकीय महोत्सव: अंतरराष्ट्रीय सरना धर्म सम्मेलन आज से, सात लाख श्रद्धालु आएंगे

जागरण संवाददाता, ललपनिया (बेरमो)। बोकारो जिले के गोमिया प्रखंड के ललपनिया स्थित आदिवासियों के महाधर्मस्थल लुगूबुरु घंटाबाड़ी धोरोमगढ़ में दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सरना धर्म सम्मेलन की तैयारी पूरी कर ली गई है। इस कार्यक्रम को राज्य सरकार की ओर से राजकीय महोत्सव का दर्जा दिया गया है।

इसलिए व्यवस्था सुदृढ़ बनाने को धारोमगढ़ समिति के पदाधिकारी व सदस्यों के साथ-साथ प्रशासनिक अधिकारी भी सक्रिय हैं। झारखंड राज्य व देश के कोने-कोने से यहां संथाली श्रद्धालु आने लगे हैं। गुरुवार से सम्मेलन शुरू होगा। इसे लेकर सम्मेलन स्थल पर दो बड़े-बड़े पंडाल बनाए गए हैं। वहीं धोरामगढ़ परिसर एवं स्टेज को आकर्षक ढंग से सजाया गया है।

श्रद्धालुओं के ठहरने के लिए इस बार विशाल टेंट सिटी भी बनाए गए हैं। टेंट सिटी में तीन से चार हजार तीर्थयात्रियों के निःशुल्क ठहरने की व्यवस्था की गई है। इस राजकीय महोत्सव में लगभग सात लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद है। श्रद्धालुओं की सुविधा और सुरक्षा के लिए प्रशासन ने पूरी तरह से तैयारी कर रखी हैै । इसके लिए जिले के विभिन्न विभागों समेत गोमिया, पेटरवार व कसमार प्रखंड के 24 नॉडल पदाधिकारी को नियुक्त किया गया है।

सम्मेलन में श्रद्धालुओं के लिए निःशुल्क चिकित्सा की व्यवस्था भी की गई है। इसके तहत लुगू पहाड़ स्थित लुगूधाम, टीटीपीएस अस्पताल, लुगूबुरु देव स्थल स्थित पानी टंकी, के पास और कल्याण विभाग की ओर से निर्मित विश्रामगृह में मेडिकल कैंप लगाए गए हैं। सम्मेलन स्थल और आसपास के क्षेत्रों में निगरानी के लिए 40 सीसीटीवी कैमरे, दो वाई-फाई और आधा दर्जन टीवी स्क्रीन लगाए गए हैं।

दो जगह बनाए गए हैं बस पड़ाव :

सम्मेलन स्थल तक दूरदराज से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए दो बस पड़ाव बनाए गए हैं। गोमिया-पेटरवार रोड से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए तुलबुल में और नयामोड़-ललपनिया रोड से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए तिलैया में बस पड़ाव बनाया गया है। तीर्थयात्रियों की समस्याओं के समाधान के लिए सात सहायता केंद्र बनाए गए हैं। इसके अलावा श्रद्धालुओं के लिए निःशुल्क भंडारा की व्यवस्था के साथ ही लुगूधाम में दस अस्थायी शौचालय व चें¨जग रूम बनाए गए हैं। लुगूधाम तक सात किलोमीटर तक लगभग एक सौ सोलर लाइट लगाई गई है।

सात सौ स्टॉल व फुटपाथी दुकान :

सम्मेलन स्थल के निकट लगभग सात सौ स्टॉल व फुटपाथी दुकान की व्यवस्था की गई है। उनमें दो सौ होटल के अलावा फल-फूल, वस्त्र, बर्तन, खिलौने, व अन्य सामग्री के साढ़े तीन सौ स्टॉल और लगभग डेढ़ सौ मिठाइयों की दुकान शामिल हैं। समिति के सदस्यों ने बताया कि होटलों में मांस-मदिरा आदि बेचने पर प्रतिबंध रहेगा।

शुक्रवार को आएंगे सीएम और राज्यपाल भी दो दिवसीय सम्मेलन का मुख्य कार्यक्रम शुक्रवार को होगा। सम्मेलन में मुख्य रूप से राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, सीएम रघुवर दास, पूर्व सीएम शिबू सोरेन, हेमंत सोरेन, बाबूलाल मरांडी, अर्जुन मुंडा, मंत्री अमर कुमार बाउरी, लुईस मरांडी, चंपई सोरेन, सांसद रवींद्र कुमार पांडेय, गोमिया विधायक बबीता देवी, पूर्व विधायक योगेंद्र प्रसाद, छत्रुराम महतो आदि भाग लेंगे। 

chat bot
आपका साथी