सीएम रघुवर दास का निर्देश: नेतरहाट की तर्ज पर खुले स्कूलों का शीघ्र बनाएं भवन

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने झारखंड के तीन प्रमंडलों में नेतरहाट की तर्ज पर बने विद्यालयों के भवन जल्द बने।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 29 Jan 2019 05:16 AM (IST) Updated:Tue, 29 Jan 2019 05:16 AM (IST)
सीएम रघुवर दास का निर्देश: नेतरहाट की तर्ज पर खुले स्कूलों का शीघ्र बनाएं भवन
सीएम रघुवर दास का निर्देश: नेतरहाट की तर्ज पर खुले स्कूलों का शीघ्र बनाएं भवन

रांची, राज्य ब्यूरो। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने झारखंड के तीन प्रमंडलों में नेतरहाट तथा इंदिरा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय की तर्ज पर खोले जा रहे आवासीय स्कूलों का भवन निर्माण शीघ्र करने का निर्देश दिया है। मुख्यमंत्री सोमवार को प्रोजेक्ट भवन में इनके भवनों के निर्माण को लेकर प्रजेंटेशन देख रहे थे।

इन आवासीय स्कूलों का निर्माण राची के बेड़ो, पश्चिम सिंहभूम के खूंटपानी और दुमका के मसलिया में नेतरहाट आवासीय स्कूल की तर्ज पर हो रहा है। बेड़ो में इंदिरा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय की तर्ज पर छात्राओं के लिए तथा खूंटपानी और मसलिया में छात्रों के लिए नेतरहाट की तर्ज पर आवासीय स्कूल खुलेंगे।

भवन निर्माण विभाग के सचिव सुनील कुमार ने मुख्यमंत्री को बताया कि बेड़ो में 15 एकड़, खूंटपानी में 36 एकड़ तथा मसलिया में 25 एकड़ भूमि में आवासीय स्कूल बनेंगे। बैठक में मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी, वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के प्रधान सचिव एपी सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुनील वर्णवाल, भवन निर्माण विभाग के सचिव सुनील कुमार आदि उपस्थित थे।

कक्षा छह से 12 तक होगी पढ़ाई

इन आवासीय स्कूलों में कक्षा 6 से 12 तक की पढ़ाई होगी। प्रत्येक कक्षा में सौ-सौ सीटें होंगी। कैंपस में ही आवासीय स्कूल के साथ-साथ प्रशासनिक भवन, बच्चों तथा शिक्षकों के रहने के लिए आवासीय भवन, खेल मैदान आदि की व्यवस्था रहेगी। कैंपस में ही किचन और डायनिंग हॉल, लाइब्रेरी, गेस्ट हाउस, इंडोर स्पोर्ट्स कांप्लेक्स, हेल्थ सेंटर आदि की भी व्यवस्था रहेगी।

नामांकन में आदिवासियों-दलितों को प्राथमिकता

मुख्यमंत्री ने इन स्कूलों में नामांकन में दलितों, आदिवासियों एवं पिछड़े समाज के बच्चों को प्राथमिकता देने का निर्देश दिया। साथ ही गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

chat bot
आपका साथी