Railway Update: कई ट्रेनों के परिचालन पर लगने वाला है ब्रेक, 26 ट्रेनों के मार्ग में कटौती या होंगी रद

Railway News Indian Railway Update चंबल एक्सप्रेस आगरा तक ही चलेगी। दिसंबर से फरवरी तक अजमेर सियालदह सहित 26 ट्रेनें रद या इनके मार्ग में कटौती होगी। कुछ ट्रेनें ऐसी भी हैं जो गंतव्य के बजाए बीच रास्ते तक जाएगी और वहीं से लौट जाएगी।

Sujeet Kumar SumanPublish:Sat, 09 Oct 2021 05:18 PM (IST) Updated:Sat, 09 Oct 2021 07:13 PM (IST)
Railway Update: कई ट्रेनों के परिचालन पर लगने वाला है ब्रेक, 26 ट्रेनों के मार्ग में कटौती या होंगी रद
Railway Update: कई ट्रेनों के परिचालन पर लगने वाला है ब्रेक, 26 ट्रेनों के मार्ग में कटौती या होंगी रद

झुमरीतिलैया, (कोडरमा), जासं। यात्रीगण कृपया ध्यान दें... ठंड ने अभी दस्तक भी नहीं दी है, पर रेलवे अभी से ही ट्रेनों को कोहरे के दौरान रद करने की लिस्ट लंबी करती जा रहा है। अभी धनबाद से फिरोजपुर जाने वाली गंगा सतलज एक्सप्रेस, रांची पटना जनशताब्दी एक्सप्रेस दिसंबर से फरवरी तक अलग-अलग दिनों में रद कर दी गई है। अब हटिया-आनंद विहार एक्सप्रेस, सांतरागाछी-आनंद विहार एक्सप्रेस और टाटा-अमृतसर जालियांवाला बाग एक्सप्रेस को भी रद कर दिया गया है।

इसके अलावा अजमेर सियालदाह, अमृतसर दुगियान एक्सप्रेस सहित 26 ट्रेनों को रद करने या इनके मार्ग में कटौती की गई है। अब हावड़ा-चंबल एक्सप्रेस के गंतव्य स्थल में भी बदलाव किया गया है। यह ट्रेन मथुरा तक ही चलेगी। रेलवे ने पहले जहां आनंदविहार और अमृतसर जानेवाली ट्रेनों को दिसंबर तक रद करने की घोषणा की थी। बाद में कोहरा घना होने पर फरवरी या मार्च के पहले हफ्ते तक रद करने की प्लानिंग की थी। अब सीधे तौर पर इन ट्रेनों को फरवरी और मार्च के पहले सप्ताह तक रद करने की घोषणा कर दी है।

इसके साथ ही अब कुछ और ट्रेनों की लिस्ट रद ट्रेनों की सूची में जुड़ गई है। साथ ही कुछ ऐसी ट्रेनें भी है, जो गंतव्य के बजाए बीच रास्ते तक जाएगी और वहीं से लौट जाएगी। रेलवे ने धनबाद कोडरमा गया होकर चलने वाली हावड़ा मथुरा चंबल एक्सप्रेस को दिसंबर से फरवरी तक आगरा तक चलाने की घोषणा की है। चंबल एक्सप्रेस आगरा तक जाएगी और वहीं से हावड़ा लौटेगी। आगरा से मथुरा के बीच दिसंबर से फरवरी तक ट्रेन रद रहेगी।

इधर रेलवे ने कोडरमा के रास्ते सियालदाह अजमेर को दिसंबर से फरवरी तक रदद करने की घोषणा की है। ऐसे में यात्रियों की मुश्किलें एक बार फिर बढ़ेगी। वर्तमान में कोडरमा के रास्ते होकर चलने वाली राजस्थान जाने वाली हावड़ा जोधपुर एक्सप्रेस का ठहराव 1 जुलाई 2020 से स्थगित रखा गया है। ऐसे में राजस्थान के खाटूधाम, सालासर, अजमेर सहित पर्यटन स्थल घूमने एवं व्यवसाय के लिए लोगों को दूसरा विकल्प तलाशना होगा।

कब से कब रद रहेगी अजमेर सियालदाह

02987 सियालदाह-अजमेर 2 दिसंबर से 1 मार्च तक

02988 अजमेर-सियालदाह 1 दिसंबर से 28 फरवरी तक

चौबे स्टेशन पर जम्मू तवी व जनशताब्दी का ठहराव शुरू

दुर्गा पूजा, दिपावली, छठ एवं अन्य पर्व त्योहार को देखते हुए धनबाद रेल मंडल के कोडरमा-हजारीबाग रोड स्टेशन के बीच चौबे स्टेशन पर 09 अक्टूबर से 15 नवंबर तक 2 एक्सप्रेस ट्रेनों के ठहराव की शुरुआत हुई है। धनबाद रेलमंडल के पीआरओ पीके मिश्रा ने बताया कि ट्रेन संख्या 03151/03152 कोलकता जम्मू तवी एवं ट्रेन संख्या 02363/02364 पटना-रांची जनशताब्दी का ठहराव दिया गया है। उक्त ट्रेन का ठहराव 2-2 मिनट का होगा।