हूल दिवस पर 30 जून से चलेगा आदिवासी जन उत्थान अभियान

-राज्य के 3264 ऐसे गांवों में चलेगा अभियान जहां 50 फीसद आदिवासी आबादी - 14 जुलाई को उ

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Jun 2018 01:08 AM (IST) Updated:Sun, 24 Jun 2018 01:08 AM (IST)
हूल दिवस पर 30 जून से चलेगा आदिवासी जन उत्थान अभियान
हूल दिवस पर 30 जून से चलेगा आदिवासी जन उत्थान अभियान

-राज्य के 3264 ऐसे गांवों में चलेगा अभियान जहां 50 फीसद आदिवासी आबादी

- 14 जुलाई को उज्ज्वला दिवस, 20 को उजाला दिवस और 27 को स्वच्छता दिवस मनाएगी सरकार

राज्य ब्यूरो, रांची : हूल दिवस के अवसर पर 30 जून से 15 अगस्त तक पूरे राज्य में आदिवासी जन उत्थान अभियान चलाया जाएगा। यह अभियान राज्य के 3264 ऐसे गावों में चलाया जाएगा जिनकी आबादी एक हजार से अधिक हैं और उनमें 50 फीसद आदिवासी है। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने शनिवार को इस बाबत निर्देश दिया। अभियान के अंतर्गत उज्ज्वला योजना, उजाला योजना, ओडीएफ, प्रधानमंत्री आवास, प्रधानमंत्री जन धन, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा, प्रधानमंत्री जीवन बीमा योजना, मिशन इंद्रधनुष एवं सौभाग्य योजना का शत प्रतिशत क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाएगा।

इस अभियान से 12 लाख परिवार और 61 लाख की आबादी लाभांवित होगी, जिसमें 45 लाख अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोग सम्मिलित हैं। राज्य में 19 आकाक्षी जिले जहां पूर्व से ग्राम स्वराज अभियान चल रहा है वहा आदिवासी जन उत्थान अभियान उसके साथ-साथ चलाया जाएगा। इस अभियान से जामताड़ा, धनबाद, देवघर, सरायकेला एवं कोडरमा को भी जोड़ा गया है। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि झारखंड सरकार गाव की गरीब महिलाओं और विशेष रूप से राज्य के आदिवासी समुदाय के सदस्यों की आर्थिक और सामाजिक स्थिति में आमूल सुधार के लिए प्रतिबद्ध है। योजनाओं के माध्यम से राज्य सरकार आदिवासी समाज को विकास की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए प्रयत्नशील है।

----------

14 जुलाई को उज्ज्वला दिवस

मुख्यमंत्री ने कहा कि 14 जुलाई को उज्ज्वला दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इस दिन खाद्य, सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में एलईडी पंचायत की बैठक की जाएगी। इसी दिन सभी चिह्नित आदिवासी बाहुल्य गांवों में उज्ज्वला लाभार्थियों से केवाईसी लिया जाएगा एवं 30 जुलाई तक ग्राम पंचायत प्रखंड जिला स्तर पर कार्यक्रम आयोजित कर सभी को कनेक्शन भी दिया जाएगा।

------------

20 जुलाई को उजाला दिवस

मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरे राज्य में 20 जुलाई को उजाला दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इस दिन ऊर्जा विभाग द्वारा सभी ग्राम पंचायत में बैठक आयोजित की जाएगी। इसी दिन से सभी ग्राम पंचायत सचिवालय में एलईडी बल्ब एवं अन्य उपस्कर की बिक्री की जाएगी साथ ही उजाला दिवस के बारे में पूरी जानकारी आम जनता को दी जाएगी। ऊर्जा विभाग के कर्मी एवं ईईएसएल के कर्मचारी सभी ग्राम पंचायतों में एलईडी बल्ब का स्टॉक एवं बिक्री सुनिश्चित करेंगे।

---

27 जुलाई को स्वच्छता दिवस

इसी प्रकार 27 जुलाई को स्वच्छता दिवस के रूप में पेयजल एवं स्वच्छता विभाग द्वारा पंचायतों में समारोह का आयोजन किया जाएगा। इस दिन पंचायतों में सफाई अभियान भी चलेगा। खासकर उन पंचायतों में जो अभी तक ओडीएफ नहीं हो पाए हैं।

-------------

प्रधानमंत्री जनधन, जीवन ज्योति और बीमा सुरक्षा योजना के लिए भी चलेगा अभियान

मुख्यमंत्री ने कहा कि 5 से 12 अगस्त तक प्रधानमंत्री जन धन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एवं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की जानकारी देने के लिए पूरे राज्य में कार्यक्रम संचालित किया जाएगा। इस दौरान जिला प्रशासन एवं जिला स्तरीय बैंकर्स समिति द्वारा ग्राम पंचायतों में चौपाल का आयोजन किया जाएगा। बैंकर समिति द्वारा तीनों योजनाओं के बारे में आम जनता को जानकारी दी जाएगी। 15 अगस्त मिशन इंद्रधनुष योजना के रूप में मनाया जाएगा।

----------------

सभी डीसी 28 जून को करें बैठक मुख्यमंत्री रघुवर दास ने निर्देश दिया कि आदिवासी जन उत्थान अभियान कार्यक्रम के आयोजन के पूर्व इस कार्यक्रम की पूरी गतिविधिया एवं प्रक्रिया पर सभी जिले के उपायुक्त सभी विभागीय पदाधिकारी एक साथ 28 जून को बैठक करेंगे। इस बैठक में जिला परिषद के जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया जाएगा। जिलों में उपायुक्तद्वारा अभियान के संचालन के लिए नोडल पदाधिकारी नामित किए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी जिलों में 500 से अधिक आदिवासी आबादी वाले गाव को चिह्नित कर सूची बनाकर बैठक में रखें। इन्हीं क्षेत्रों में सारी योजनाओं का शत-प्रतिशत आच्छादन किया जाए।

-----

chat bot
आपका साथी