दागी 49 विधायकों के मामले में हाई कोर्ट ने मांगी स्टेट्स रिपोर्ट

सुनवाई के दौरान कोर्ट ने गृह विभाग से मांगी जानकारी, 49 विधायकों पर कुल 119 मामले हैं दर्ज।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 18 Jul 2018 02:30 PM (IST) Updated:Wed, 18 Jul 2018 02:30 PM (IST)
दागी 49 विधायकों के मामले में हाई कोर्ट ने मांगी स्टेट्स रिपोर्ट
दागी 49 विधायकों के मामले में हाई कोर्ट ने मांगी स्टेट्स रिपोर्ट

राज्य ब्यूरो, रांची: झारखंड हाई कोर्ट में दागी विधायकों के मामले में त्वरित निष्पादन की मांग को लेकर दाखिल जनहित याचिका पर सुनवाई हुई। जस्टिस अपरेश कुमार सिंह व जस्टिस रत्नाकर भेंगरा की कोर्ट ने इस मामले में गृह विभाग से अपडेट स्टेटस रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश दिया। मामले की अगली सुनवाई छह अगस्त को निर्धारित की गई है।

इससे पूर्व विभाग की ओर से मार्च तक की स्टेटस रिपोर्ट कोर्ट में दाखिल करने पर कोर्ट ने नाराजगी जताई। कहा कि इस मामले में अपडेट स्टेटस रिपोर्ट कोर्ट में दाखिल किया जाना चाहिए था। कोर्ट ने सरकार से पूछा कि जनप्रतिनिधियों के खिलाफ निचली अदालत में चल रहे मुकदमों की वर्तमान स्थिति क्या है। इसकी पूरी जानकारी शपथ पत्र के माध्यम से कोर्ट में दाखिल करने का निर्देश दिया।

दागी विधायकों की यह है स्थिति :

पिछली सुनवाई के दौरान कोर्ट में दाखिल दस्तावेज के अनुसार कुल 49 विधायकों पर विभिन्न जिलों में कुल 119 मामले दर्ज किए गए हैं। विधायकों पर दर्ज 109 मामलों में जांच पूरी कर ली गई है। जबकि नौ मामलों में अभी जांच चल रही है। अब तक 98 मामलों में चार्जशीट दाखिल किया जा चुका है। वहीं, 11 में पुलिस ने अंतिम प्रपत्र भी दाखिल कर दिया है। 109 में से 63 मामलों में ही निचली अदालत में ट्रायल शुरू हो सका है। रांची में सबसे ज्यादा 29 मामले और देवघर में 14 मामले दर्ज किए गए हैं।

बता दें कि झारखंड अगेंस्ट करप्शन की ओर से इस संबंध में जनहित याचिका दाखिल की गई है। जिसमें दागी विधायकों के खिलाफ लंबित मामलों में तेजी लाने की मांग की गई है।

chat bot
आपका साथी