वैक्सीन के लिए मारामारी, हंगामा

वैक्सीनेशन को लेकर हर दिन मारा-मारी हो रही है। केंद्रों में वैक्सीन कम रह रही है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Jul 2021 08:12 AM (IST) Updated:Thu, 15 Jul 2021 08:12 AM (IST)
वैक्सीन के लिए मारामारी, हंगामा
वैक्सीन के लिए मारामारी, हंगामा

जासं, रांची : वैक्सीनेशन को लेकर हर दिन मारा-मारी हो रही है। केंद्रों में वैक्सीन कम रहने के कारण वहां के स्वास्थ्य कर्मियों को इसका दंश झेलना पड़ रहा है। लोगों के आक्रोश का सीधा शिकार कर्मचारी हो रहे हैं। बुधवार को नामकुम के योगा केंद्र जीवीआई कैंपस में वैक्सीन कम पड़ने की वजह से जमकर हंगामा हुआ। लोगों ने कर्मचारियों को खूब सुनाया और व्यवस्था पर सवाल खड़े किए। इधर, जिले को मात्र 3400 कोवैक्सीन की डोज दी गई थी। यह दूसरी डोज लेनेवालों के लिए थी। इसके लिए कुल 28 केंद्र बनाए गए थे। अधिकतर ग्रामीण इलाकों के सीएचसी में कोविशील्ड दी। ग्रामीण क्षेत्रों में पिछले दिनों के बची हुए वैक्सीन की डोज दी गई, जो इस बार ग्रामीण क्षेत्र में भी कम पड़ गई।

सिविल सर्जन डा. विनोद कुमार बताते हैं कि इस व्यवस्था से सभी पहले ही अवगत है। जबतक वैक्सीन की डोज पूरी नहीं मिलेगी, तब तक यह समस्या जारी रहेगा। लोगों को भी समझना होगा, जब वैक्सीन मिली ही नहीं है तो कैसे इसकी व्यवस्था की जा सकेगी। इतनी कम वैक्सीन के साथ सभी सेंटरों को खोला गया, लेकिन यह सभी जगहों के लिए कम पड़ गया। हालांकि कुछ सेंटर में वैक्सीन अंतिम समय में बची भी है इसे गुरुवार को दिया जाएगा।

----

पहली डोज मिली नहीं, दूसरी डोज के लिए उमड़ी भीड़ :

वैक्सीनेशन केंद्रों में सुबह से ही अव्यवस्था का आलम था। अधिकतर लोग कोवैक्सीन की पहली डोज लेने पहुंचे लेकिन उन्हें निराश लौटना पड़ा। कुछ लोगों ने इस व्यवस्था पर ही सवाल खड़े कर दिए। कई जगहों पर वीआइपी को वैक्सीन देने पर भी कतार में लगे लोगों ने जमकर हंगामा किया। इसके बाद भी प्रबंधन की ओर से कोई सुनवाई नहीं की गई। दूसरी ओर कोविशील्ड की दूसरी डोज लेने वालों को भी निराशा ही हाथ लगी। इस तरह वैक्सीन लेने वालों की संख्या कम रही, लेकिन वैक्सीन की पूछताछ करने वालों की संख्या सबसे अधिक रही।

---

बातचीत

मोरहाबादी से डोरंडा आयी थी कि शायद यहां वैक्सीन मिल जाए। लेकिन दोनों दिन आने के बाद भी कुछ नहीं हुआ। पहली डोज लेनी थी लेकिन अब पता चल रहा है कि कोवैक्सीन की दूसरी डोज ही मिल रही है। हर दिन नया नियम लागू हो जाता है, आखिर वैक्सीन कैसे लिया जाए।

- शोभा देवी

--

कोवैक्सीन की पहली डोज लेने पहुंचे थे लेकिन नहीं मिली। कोई कुछ बताने वाला नहीं है। कभी वैक्सीन खत्म हो जाती है तो कभी मिलती ही नहीं। सिर्फ पैरवी वालों को ही वैक्सीन मिल रही है।

- फ्लोरियन खेस

----

छुट्टी लेकर वैक्सीन लेने आते हैं, लेकिन मिलती ही नहीं है। सिर्फ वीआइपी वालों को भीड़ के बीच से बुलाकर वैक्सीन दी जाती है। ऐसे में जरूरत के हिसाब से वैक्सीन मिल ही नहीं सकती। -

-मरथा टोपो।

chat bot
आपका साथी