वेंडरों को आज मिलेगी अटल स्मृति मार्केट की सौगात

शुक्रवार को रांची के 119 फुटपॉथ दुकानदारों को स्थाई दुकानें मिल जाएंगी। इसके लिए वेंडर मार्केट की शुरूआत की गई है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Nov 2018 07:37 AM (IST) Updated:Fri, 16 Nov 2018 07:37 AM (IST)
वेंडरों को आज मिलेगी अटल स्मृति मार्केट की सौगात
वेंडरों को आज मिलेगी अटल स्मृति मार्केट की सौगात

जागरण संवाददाता, रांची : राजधानी के वेंडरों के लिए आज बेहद खुशी का पल है। अटल स्मृति मार्केट के रूप में उन्हें सरकार की ओर से सौगात मिलनेवाली है। मुख्यमंत्री रघुवर दास शुक्रवार को अटल स्मृति वेंडर्स मार्केट का उद्घाटन करेंगे। राजधानी में यह पहला वेंडर मार्केट होगा, जहां फुटपाथ विक्रेताओं को स्थायी जगह उपलब्ध कराई जाएगी। इस अवसर पर वेंडर मार्केट के ग्राउंड फ्लोर पर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा का अनावरण भी करेंगे।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री कुल 119 फुटपाथ वेंडरों में से चयनित पांच फुटपाथ विक्रेताओं को प्रमाणपत्र प्रदान करेंगे। कुल 119 वेंडरों को वेंडर्स मार्केट में दुकानें आवंटित की गई हैं। बता दें कि टाउन वेंडिंग कमेटी (टीवीसी) की बैठक में लिए गए निर्णय के तहत सत्यापन सूची के आधार पर प्रथम चरण में कुल 127 फुटपाथ विक्रेताओं को दुकान आवंटित करने का निर्णय लिया गया था। हालांकि नगर निगम द्वारा मांगे गए दावा/आपत्ति के तहत आठ फुटपाथ विक्रेताओं के नाम पर आपत्ति दर्ज करायी गई है। लिहाजा इन आठ फुटपाथ विक्रेताओं को फिलहाल लंबित रखा गया है।

अलग-अलग जोन में विभाजित होगा वेंडर मार्केट

फुटपाथ विक्रेताओं के लिए वेंडर मार्केट में बनाए गए चबूतरे उत्पादों की बिक्री के आधार पर चार जोन में विभाजित किए जाएंगे। जैसे रेडीमेड कपड़ों, बैग, कंबल, बेल्ट, चाय व पान-गुटखा की दुकान के लिए अलग-अलग जोन रहेंगे। ऐसा इसलिए ताकि एक तरह के उत्पादों की खरीदारी करने वालों को एक ही जगह पर विभिन्न दुकानों का विकल्प मिल सके। साथ ही किसी फुटपाथ विक्रेता को यह महसूस न हो कि उन्हें आगे या पीछे की जगह आवंटित कर दी गई।

मेयर ने अटल के सम्मान में की थी घोषणा : बता दें कि अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के बाद मेयर आशा लकड़ा ने वेंडर मार्केट व स्मार्ट सिटी के प्रवेशद्वार का नामकरण अटल स्मृति वेंडर्स मार्केट व अटल बिहारी वाजपेयी स्मार्ट सिटी के रूप में करने की घोषणा की थी। नगर निगम बोर्ड की बैठक में भी मेयर के इस प्रस्ताव को पारित किया गया था।

------

अटल स्मृति वेंडर्स मार्केट (एक नजर में)

निर्माण अवधि : 24 माह

कुल फ्लोर : 294240 वर्गफीट

सुविधाएं :

बेसमेंट-1 व 2 : पार्किग (195 चार पहिया वाहन)

भूतल (कियोस्क) : 254

प्रथम तल (कियोस्क) : 218

द्वितीय तल (दुकान) : 108

तृतीय तल (कार्यालय) : 23

चतुर्थ तल (बैंक्वेट हॉल) : 01 (9475 वर्गफीट)

जयपाल सिंह मुंडा स्टेडियम की ओर नाली निर्माण : 2500 फीट

जयपाल सिंह मुंडा स्टेडियम के तीन ओर चारदीवारी का निर्माण : 1090 फीट

सीसीटीवी कैमरा, फायर फाइटिंग सिस्टम, पब्लिक एनाउंसमेंट सिस्टम, पार्किग मैनेजमेंट सिस्टम, लैंडस्केपिंग एवं प्लांटेशन

chat bot
आपका साथी