ईद बाजार की बढ़ी रौनक, खरीदारों की उमड़ रही भीड़

रांची : रमजानुल मुबारक के 21 रोजे बीत चुके हैं, ईद करीब है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 07 Jun 2018 10:24 AM (IST) Updated:Thu, 07 Jun 2018 10:24 AM (IST)
ईद बाजार की बढ़ी रौनक, खरीदारों की उमड़ रही भीड़
ईद बाजार की बढ़ी रौनक, खरीदारों की उमड़ रही भीड़

रांची : रमजानुल मुबारक के 21 रोजे बीत चुके हैं, ईद करीब है। इसे लेकर ईद बाजार की रौनक बढ़ गई है। बाजार में खरीदारों की भीड़ उमड़ पड़ी है। तकरीबन हर दुकान रोजेदारों से भरी है। सेवईयों और कपड़ों की दुकानों पर भीड़ दिखाई दे रही है। खास तौर पर रेडीमेड दुकानों पर बड़ी संख्या में खरीदारी के लिए पहुंच रहे हैं। पुरुष ही नहीं, महिलाएं भी बाजार में खरीदारी के लिए पहुंच रही हैं। उनके साथ छोटे-छोटे बच्चे भी बाजारों में अपनी पसंद की खरीदारी करते नजर आ रहे हैं। महिलाएं श्रृंगार दुकानों से चुड़ियां और जेवर खरीदने में जुटी हैं। वहीं, ईद की नमाज के लिए रोजेदार कुर्ता-पजामा और टोपी की खरीदारी कर रहे हैं। बाजार में खरीदारों की बढ़ी भीड़ से शहर में भीड़ का दबाव बढ़ गया है। मेन रोड पर खचाखच भीड़ दिखाई दे रही है। सड़क पर जाम भी लग रहे हैं। ट्रैफिक पुलिस जाम से निजात दिलाने के लिए सक्रिय दिखाई दे रही है।

---

खूब बिक रहे कुर्ते :

ईद बाजार में अलग-अलग ब्रांड के कुर्तो की खूब बिक्री हो रही है। दुकानों में 350 से लेकर 4000 रुपये तक की रेंज का कुर्ता-पायजामा उपलब्ध है। कुर्तो में कॉटन और लीनेन पसंद किए जा रहे हैं। गर्मी के कारण लोग हल्का कपड़ा पहनना चाहते हैं। इसलिए लीनेन, अद्दी और कॉटन के कुर्ता-पायजामा की खूब खरीदारी हो रही है।

---

इंब्रायडरी और हैंडवर्क कुर्ते की डिमांड :

ईद बाजार में रोजेदारों को इंब्रायडरी का कुर्ता खूब लुभा रहा है। कॉटन और अद्दी के कुर्तो में यह डिजाइन बाजार में बिक रहा है। शहर की तकरीबन सभी दुकानों में इस तरह का कुर्ता उपलब्ध है। अद्दी वाले कुर्ता-पायजामा की कीमत 400 से 2200 रुपये के रेंज में है। वहीं इंब्रायडरी के कुर्ता-पायजामा की कीमत एक हजार से तीन हजार रुपये तक है।

---

बाजार में पठान सूट भी

शहर के बाजार में इस बार रेडीमेड पठान सूट भी उपलब्ध है। यह सूट कई रेंज में उपलब्ध है। 850 से लेकर तीन हजार तक के कुर्तो की बिक्री हो रही है। इसे युवा वर्ग के लोग पसंद कर रहे हैं। पठान सूट में कई तरह की डिजाइन और स्टाइल उपलब्ध हैं।

---

बाजार में सेवइयों की कई वेरायटी :

सेवइयों की कई वेरायटी बाजार में दिख रही है। इनकी अलग-अलग कीमतें हैं। हाथ लच्छा, ब्राउन लच्छा, चाइना लच्छा डेढ़ सौ रुपए किलो तक की रेंज में खूब मिल रहे हैं। वहीं देसी घी का लच्छा चाहिए तो थोड़ी जेब ज्यादा ढीली करनी होगी। 350 से 450 रुपए किलो तक कई वेरायटी देसी घी के लच्छे की भी मिल जाएगी।

---

बनारसी, किमामी की जबरदस्त डिमाड

ईद की बाजार में सबसे ज्यादा डिमाड में बनारसी, किमामी सेवई है। वहीं दूध के साथ खाई जाने वाली सेवई की भी जबदस्त डिमाड है, यह सिर्फ अभी ही नहीं बल्कि पूरे रोजेभर इसकी बिक्री होती रही है। ऊर्दु लाइब्रेरी के पास दुकान लगाने वाले अकील की मानें तो ज्यादातर रोजेदार सुबह सेहरी के और शाम के इफ्तार के लिए भी सेवइयां खरीद रहे हैं। हालांकि ईद बाजार में सेवइयों की बिक्री बढ़ गई है। ईद बाजार में शरबती, किमामी, लच्छेदार, दूध वाली, फेनी, भुनी किमामी, भुनी शर्बती, देशी घी की फेनी, बनारसी लच्छा और बनारसी किमामी सेवई मार्केट में मौजूद है। सेवाइयां और उनके रेट :

-100 रुपये से लेकर 200 रुपये तक है किमामी सेवई

-100 से 150 रुपये तक है भुनी सेवई की कीमत

-80 से 120 रुपये तक है लच्छेदार की कीमत

-150 से 200 रुपये तक है फेनी की कीमत

-100 से 150 रुपये तक है भुनी किमामी की कीमत

-80 से160 रुपये तक है बनारसी लच्छा की कीमत

-150 से 200 रुपये तक है बनारसी किमामी

-240 से 260 रुपये तक है देशी घी की फेनी

chat bot
आपका साथी