सीएम बोले, बेरोजगारों को एक ही मंच पर मिलेगा प्रशिक्षण, प्लेसमेंट व लोन

सीएम रघुवर ने कहा कि बेरोजगारों को एक ही छत के नीचे न सिर्फ विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षण मिलेगा, बल्कि प्लेसमेंट और आसान शर्तों पर लोन भी मिल सकेगा।

By Edited By: Publish:Sat, 05 May 2018 09:32 PM (IST) Updated:Sun, 06 May 2018 01:09 PM (IST)
सीएम बोले, बेरोजगारों को एक ही मंच पर मिलेगा प्रशिक्षण, प्लेसमेंट व लोन
सीएम बोले, बेरोजगारों को एक ही मंच पर मिलेगा प्रशिक्षण, प्लेसमेंट व लोन

राज्य ब्यूरो, रांची। छत्तीसगढ़ के बीजापुर से 14 अप्रैल को शुरू हुए ग्राम स्वराज अभियान का विधिवत समापन शनिवार को झारखंड की राजधानी रांची में हो गया। मौके पर आयोजित आजीविका एवं कौशल विकास मेले को बतौर मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री रघुवर दास ने संबोधित किया। उन्होंने कहा कि उद्योग विभाग की ही तर्ज पर झारखंड में आजीविका और कौशल विकास के लिए सिंगल विंडो (एकल मंच) की स्थापना होगी। यह मंच बैंक, औद्योगिक साझेदार, माइक्रो वित्तीय संस्थान और कौशल प्रदान करने वाली संस्थाओं का समूह होगा। बेरोजगारों को एक ही छत के नीचे न सिर्फ विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षण मिलेगा, बल्कि प्लेसमेंट और आसान शर्तों पर लोन भी मिल सकेगा। केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी इस समारोह के गवाह बने।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के हर बीपीएल परिवार की एक-एक महिला को आजीविका और कौशल विकास से जोड़ा जाएगा। कौशल विकास गरीबी समाप्त करने का एक सशक्त माध्यम है। उन्होंने 2020 तक झारखंड को गरीबी से निजात दिलाने तथा बेघरों को आवास दिलाने तथा 2022 तक झारखंड को विकसित राज्यों में सूचीबद्ध करने का संकल्प दोहराया। सीएम ने कहा कि राज्य में सवा लाख से अधिक सखी मंडलों का गठन किया जा चुका है, जिससे 17 लाख परिवार जुड़े हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने मीठी क्रांति का आह्वान किया है। झारखंड इसके लिए सबसे उपयुक्त स्थान है। यहां 10 हजार किसानों को इससे जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। 600 किसान मास्टर ट्रेनर के रूप में प्रशिक्षित हो चुके हैं।

उन्होंने केंद्रीय मंत्री की ओर इशारा कर कहा कि मंत्रालय अगर मधुमक्खी पालन के लिए और बॉक्स दे तो इस कार्य में तेजी लाई जा सकती है। ग्राम स्वराज अभियान के समापन के मौके पर आजीविका के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले देश के10 ग्राम संगठनों को दो-दो लाख रुपये का चेक, प्रशस्ती पत्र और मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया। इसके अलावा दीनदयाल उपाध्याय कौशल विकास योजना के तहत बेहतर प्रदर्शन करने वाले चार राज्यों और प्रशिक्षण देकर ग्रामीणों को स्वावलंबी बनाने की दिशा में बेहतर प्रदर्शन करने वाले पांच राज्यों के पांच ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान (आरसेटी) को भी पुरस्कृत किया गया। मौके पर पूरे देश में 17 आरसेटी और 31 कौशल विकास केंद्र का जहां ऑनलाइन उद्घाटन किया गया, वहीं उभरती उम्मीदें नामक पत्रिका का विमोचन किया गया।

झारखंड के 252 गांवों में चला स्वराज अभियान:

मुख्यमंत्री ने दावा किया कि ग्राम स्वराज अभियान के तहत झारखंड के 252 गांवों के ग्रामीणों को सात कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ा गया है। लक्षित समूहों को इस अवधि में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, सौभाग्य प्रधानमंत्री सहज बिजली घर योजना, उजाला योजना, प्रधानमंत्री जन धन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना तथा मिशन इंद्रधनुष का लाभ पहुंचाया गया। एक भारत श्रेष्ठ भारत की प्रधानमंत्री की परिकल्पना को झारखंड साकार कर रहा है। इन योजनाओं के अलावा जोहार और तेजस्विनी योजना के माध्यम से सरकार राज्य की आधी आबादी को मुख्यधारा से जोड़ने का सफल प्रयास कर रही है।  

chat bot
आपका साथी