सीएम रघुवर बोले, 2022 तक दुर्घटना मुक्त झारखंड बनाएं

सीएम ने कहा कि सरकार ने जीवन सुरक्षा को लेकर जो कदम उठाए हैं, उसका असर दिख रहा है और वर्ष 2017-18 में सड़क दुर्घटनाओं में 17.5 फीसद की कमी आई है।

By Sachin MishraEdited By: Publish:Mon, 14 May 2018 11:11 AM (IST) Updated:Mon, 14 May 2018 11:11 AM (IST)
सीएम रघुवर बोले, 2022 तक दुर्घटना मुक्त झारखंड बनाएं
सीएम रघुवर बोले, 2022 तक दुर्घटना मुक्त झारखंड बनाएं

राज्य ब्यूरो, रांची। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने 2022 तक राज्य को दुर्घटनाओं के मामले में जीरो टॉलरेंस तक पहुंचाने की अपील की है। सड़क दुर्घटनाएं न्यूनतम हों और इसके लिए उन्होंने प्रशासन के साथ-साथ समाज की भूमिका पर भी चर्चा की। कहा, जीवन सबसे बड़ी पूंजी है और इसे बचाए रखना हम सबकी जिम्मेदारी है। हम नागरिक होने का कर्तव्य निभाएं, हेलमेट पहनें, सीट बेल्ट लगाएं, ट्रैफिक नियमों का पालन करें तो स्वत: दुर्घटनाएं कम होंगी। दूसरा कोई हमें टोके, इसका अवसर ही नहीं देना चाहिए। इस तरह दुर्घटनाएं खुद-ब-खुद कम हो जाएंगी। सीएम यहां एक होटल में सड़क सुरक्षा, जीवन रक्षा विषय पर आयोजित कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे।

सीएम ने कहा कि सरकार ने जीवन सुरक्षा को लेकर जो कदम उठाए हैं, उसका असर दिख रहा है और वर्ष 2017-18 में सड़क दुर्घटनाओं में 17.5 फीसद की कमी आई है। उन्होंने नियमों का सख्ती से पालन करने की बात करते हुए परिवहन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि नियमित तौर पर स्कूल-कॉलेज के प्राचार्यो से मिलें और उन्हें निर्देश दें कि जो छात्र बिना हेलमेट के आते हैं उन्हें स्कूल से निष्कासित किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि जो ड्राइवर शराब पीकर गाड़ी चलाते पकड़े जाएंगे उनकी गाड़ी का लाइसेंस और ट्रांसपोर्ट का लाइसेंस भी रद होगा। ऐसे प्रयासों से स्थितियां सुधरेंगी। सीएम ने कहा कि हमें 2022 तक इस क्षेत्र में जीरो टॉलरेंस प्राप्त कर लेना है। ऐसा झारखंड बनाना है जो दुर्घटना रहित हो। स्कूलों के पाठ्यक्रम में भी इसे शामिल करने का सुझाव काफी अच्छा है। पैदल और साइकिल से चलने वालों का भी ध्यान रखना है।

बिना हेलमेट के दोपहिया चालकों को दौड़ाए नहीं पुलिस:

सीपी राज्य के नगर विकास एवं परिवहन मंत्री सीपी सिंह ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि पुलिस कई बार बिना हेलमेट के दोपहिया चालकों को दौड़ा देती है। इससे दुर्घटनाओं की संभावना बनी रहती है। ऐसा नहीं करना चाहिए। कार्यक्रम के दौरान परिवहन विभाग के सचिव राहुल शर्मा समेत बड़ी संख्या में गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

फूल तो पहले भी देती थी पुलिस, सीएम ने हेलमेट पहनाया

रविवार को सड़क सुरक्षा पर आयोजित कार्यक्रम रोड सेफ्टी अवेयरनेस एंड बेस्ट प्रैक्टिसेज में सीएम के पास उन पांच लोगों को लाया गया जो सुबह बगैर हेलमेट के बाइक चलाते पकड़े गए थे। भरी भीड़ में सैकड़ों लोगों के बीच जब इन्हें सीएम ने हेलमेट पहनाया तब चारों ओर ठहाके लग रहे थे। उद्घोषिका के शब्द थे। अब हीरोपंती नहीं चलेगी। पांचों युवक सभा से यह संदेश लेकर गए कि आगे खुद की सुरक्षा को प्राथमिकता देंगे। इन युवकों को रविवार की सुबह ही बगैर हेलमेट के पकड़ा गया था और उन्हें लेकर पुलिस बीएनआर होटल में आयोजित कार्यशाला में पहुंची थी। राज्य में विशेष अभियान के तहत पुलिस ऐसे युवकों को गुलाब का फूल देती रही है। इस बार सीएम के हाथों हेलमेट पहनाया गया। 

chat bot
आपका साथी