सीएम ने चंद्रशेखर आजाद और बाल गंगाधर तिलक को किया नमन

चंद्रशेखर आजाद और बाल गंगाधर तिलक की उनकी जयंती पर सीएम रघुवर ने नमन किया है।

By Sachin MishraEdited By: Publish:Sun, 23 Jul 2017 03:02 PM (IST) Updated:Sun, 23 Jul 2017 03:33 PM (IST)
सीएम ने चंद्रशेखर आजाद और बाल गंगाधर तिलक को किया नमन
सीएम ने चंद्रशेखर आजाद और बाल गंगाधर तिलक को किया नमन

रांची, जेएनएन। सीएम रघुवर दास ने आज ट्वीट कर महान क्रांतिकारी चंद्रशेखर आजाद और महान स्वतंत्रता सेनानी लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक की उनकी जयंती पर नमन किया है।

चंद्रशेखर आजाद का जन्म 23 जुलाई, 1906 को भाबरा गांव में हुआ था। उनके पूर्वज उन्नाव जिले के वासी थे। आजाद के पिता का नाम सीताराम तिवारी तथा माता का नाम जगरानी देवी था। उनका प्रारंभिक जीवन मध्य प्रदेश के आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र स्थित भाबरा गांव में बीता था। अत: उन्होंने भील बालकों के साथ खूब धनुष बाण चलाए। उन्होंने निशानेबाजी बचपन में ही सीख ली थी।


महानायक तिलक का जन्म 23 जुलाई, 1856 को शिवाजी की कर्मभूमि महाराष्ट्र के कोंकण प्रदेश के रत्नागिरि नामक स्थान पर हुआ। तिलक का वास्तविक नाम केशव था। तिलक को बचपन में बाल या बलवंत राव के नाम से पुकारा जाता था। तिलक के पिता गंगाधर राव प्रारंभ में अपने कस्बे की स्थानीय पाठशाला में एक शिक्षक थे। बाद में थाने तथा पूना जिले में सरकारी स्कूलों में सहायक इंस्पेक्टर बन गए। पिता के सहयोग के फलस्वरूप वे संस्कृत, गणित और व्याकरण जैसे विषयों में अपनी आयु के बालकों में बहुत आगे थे। मेधावी होने के कारण उन्होंने दो वर्षो में तीन कक्षाएं भी उत्तीर्ण की।

यह भी पढ़ेंः सीएम रघुवर बोले, पिछले ढाई साल में झारखंड में खूब विकास हुआ

यह भी पढ़ेंः कोलकाता पुलिस ने नारायणपुर से साइबर अपराधी को किया गिरफ्तार

 

महान क्रांतिकारी चंद्रशेखर आज़ाद की जयंती पर कोटि कोटि नमन। देश आपका बलिदान कभी भुला नहीं सकता ।#chandrashekharazad pic.twitter.com/iXBAu9Jyft

— Raghubar Das (@dasraghubar) July 23, 2017

"स्वराज मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है और मैं उसे लेकर रहूंगा " के उद्घोषक महान स्वतंत्रता सेनानी लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक की जयंती पर सादर नमन। pic.twitter.com/8LuW9GvJEF— Raghubar Das (@dasraghubar) July 23, 2017

chat bot
आपका साथी