देश समाज बनाता है, नेता नहीं : अशोक भगत

राची : राजधानी की सबसे बड़ी निजी आवासीय कॉलोनी सेल सिटी के बच्चों को पद्मश्री अशोक भगत ने सम

By JagranEdited By: Publish:Sun, 10 Jun 2018 08:11 AM (IST) Updated:Sun, 10 Jun 2018 08:11 AM (IST)
देश समाज बनाता है, नेता नहीं : अशोक भगत
देश समाज बनाता है, नेता नहीं : अशोक भगत

राची : राजधानी की सबसे बड़ी निजी आवासीय कॉलोनी सेल सिटी के बच्चों को पद्मश्री अशोक भगत ने समाज जोड़ने की नसीहत दी है। शनिवार को सेल सिटी रेजीडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन द्वारा आयोजित समर कैंप के समापन समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने सामाजिकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि देश समाज से बनता है, नेताओं से नहीं। राजनीति किसी भी देश के संचालन की इकाई मात्र है, जबकि समाज सर्वोपरि होता है। समाज में निरंतरता होती है, जबकि राजनीति परिवर्तनशील।

पद्मश्री भगत ने कहा कि चूंकि आज के बच्चे कल के समाज अर्थात देश के निर्माता होंगे, इसलिए आज उनको कैसा प्रशिक्षण और कैसा समाज दिया जा रहा है, इसी पर देश का भविष्य निर्भर करेगा। इस लिहाज से स्करवा द्वारा सास्कृतिक और खेल क्षेत्र में ख्याति प्राप्त प्रशिक्षकों द्वारा दिया गया प्रशिक्षण अत्यंत महत्वपूर्ण है। शहरों की सभी आवासीय कॉलोनियों में ऐसा ही किए जाने की जरूरत है। गावों में सामाजिकता अभी भी बची हुई है, जबकि कॉलोनीकरण के इस दौर में शहरों से सामाजिकता खत्म होती जा रही है। इसे समर कैंप के माध्यम से पुनर्बहाल किया जाना चाहिए। उन्होंने पब्लिक स्कूल कल्चर पर यह कहकर फब्तिया कसी कि वहा केवल पैसा कमाना सिखाया जाता है, सामाजिकता नहीं। अशोक भगत ने द्रोणाचार्य और द्रूपद की कहानी सुनाते हुए गुरुकुल परंपरा की खासियतें भी बताई। उन्होंने समर कैंप के प्रतिभागी बच्चों के बीच प्रमाणपत्र का वितरण किया।

संस्था के अध्यक्ष ओमप्रकाश यादव ने सभी का स्वागत करते हुए कहा कि तीन हफ्ते के कैंप में फुटबॉल, कराटे, क्लासिकल तथा कंटेंपररी डास, संगीत, पेंटिंग आदि के अलावा एकदम नए विषय फूड विदआउट फायर का प्रशिक्षण विख्यात लोगों ने तकरीबन 150 बच्चों को दिया। सूचना आयुक्त हिमाशु शेखर चौधरी ने समारोह का संचालन करने के साथ प्रशिक्षकों का कॉलोनीवासियों से परिचय कराया। धन्यवाद ज्ञापन संस्था के एग्जीक्यूटिव सदस्य शकर लाल ने किया।

----------------

सपना फाइनल में सातवें स्थान पर रही

जासं, रांची : रांची की सपना कुमारी ने जापान में सात से 10 जून तक आयोजित 18वीं जूनियर एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप के 100 मी हर्डेल फाइनल में 13.96 सेकेंड का समय लेते हुए सातवें स्थान पर रही। वह आशा के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर सकी। पूर्व में सपना सीनियर फेडरेशन कप एथलेटिक्स में 13.61 सेकेंड के साथ स्वर्ण पदक जीत चुकी है।

------------------

शतरंज प्रतियोगिता संपन्न

नोट:- इस खबर के साथ फोटो अटैच है। फाइल नेम है 09एसपीओ 09

जासं, रांची : रातू रोड में तीन दिवसीय आदित्य जालान मेमोरियल रांची जिला शतरंज प्रतियोगिता शनिवार को संपन्न हो गया। इस प्रतियोगिता के प्रथम विजेता स्वराज पालित को ज्ञान प्रकाश जालान ने पुरस्कार प्रदान किया। दूसरे विजेता उमेश अग्रवाल और तीसरे स्थान पर कुमार अश्विन रहे। महिला वर्ग में सुचिता चक्रवर्ती प्रथम, धृति वर्णवाल द्वितीय और शुभांगी केजरीवाल तीसरे नंबर पर रही। अंडर 25 वर्ग में ऋतिक वर्मा प्रथम, तीर्थ श्रेष्ठ द्वितीय स्थान पर रहे। वेटरन में भानू प्रकाश नारायण प्रथम और यमुना चौधरी दूसरे स्थान पर रहे। सबसे छोटी उम्र में यशवी चौधरी और आदित्य तन्मय शर्मा विजेता रहे।

---------------------

खेलगांव में तैराकी प्रतियोगिता का हुआ आगाज

जासं, रांची : रांची जिला तैराकी संघ के तत्वाधान में 10वीं राज्य स्तरीय तैराकी प्रतियोगिता का उद्घाटन वीर बुधु भगत एक्वाटिक स्टेडियम होटवार में खेल एवं युवा कार्य विभाग के सचिव मनीष रंजन ने किया। प्रतियोगिता में आए अन्य अतिथियों ने विजेता खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया। झारखंड तैराकी संघ के सचिव शैलेंद्र कुमार तिवारी ने सभी अतिथियों और प्रतियोगिता में सहयोग करने वाले सभी लोगों को धन्यवाद दिया।

chat bot
आपका साथी