21 घंटे की तलाशी में सीआइडी ने जब्त किए 250 बिन ब्याही मां के दस्तावेज

निर्मल हृदय में दूसरे दिन भी जारी सीआइडी की छापेमारी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Oct 2019 01:40 AM (IST) Updated:Sun, 13 Oct 2019 01:40 AM (IST)
21 घंटे की तलाशी में सीआइडी ने जब्त किए 250 बिन ब्याही मां के दस्तावेज
21 घंटे की तलाशी में सीआइडी ने जब्त किए 250 बिन ब्याही मां के दस्तावेज

रांची : रांची के जेल रोड स्थित मिशनरीज ऑफ चैरिटी की संस्था निर्मल हृदय में दूसरे दिन शनिवार को भी सीआइडी रांची का सर्च अभियान चला। करीब 21 घंटे की तलाशी के बाद सीआइडी ने इस संस्था से 250 बिन ब्याही मां के दस्तावेजों को जब्त किया, जिसमें उनकी तस्वीर, पता व प्रसव से संबंधित ब्योरे हैं। तलाशी में संस्था में एक भी कंप्यूटर नहीं मिला। आशंका जताई जा रही है कि संस्था ने जानबूझकर साक्ष्य छुपाने के उद्देश्य से कंप्यूटर को हटाया है। हालांकि, इसकी पुष्टि छानबीन के बाद होगी।

दो दिनों तक चली तलाशी के दौरान शनिवार को हरमू, कोलकाता सहित विभिन्न संस्थाओं की सिस्टर्स निर्मल हृदय पहुंची थीं। उन्होंने खुद को निर्दोष बताया तो तलाशी कर रही टीम ने उन्हें निर्मल हृदय संस्था की सिस्टर कंसिलिया व अनिमा इंदवार पर लगे आरोपों की पुष्टि की जानकारी दी। पूरे मामले का अनुसंधान अभी जारी है।

अब सीआइडी की टीम जब्त दस्तावेज सोमवार को कोर्ट में प्रस्तुत करेगी। सीआइडी के अधिकारी निर्मल हृदय से जब्त बिन ब्याही मां के दस्तावेजों का सत्यापन करेगी। जैसे उनका नाम व पता, प्रसव का स्थान आदि सत्यापित किया जाएगा। यह भी देखा जाएगा कि नवजात का एडॉप्शन कानूनी तरीके से किया गया है कि नहीं।

सीआइडी की टीम सर्च वारंट के पहले भी 100 ऐसी बिन ब्याही मां के दस्तावेज जब्त कर चुकी है। सीआइडी को मिली जानकारी के अनुसार रांची स्थित निर्मल हृदय में जुलाई 1995 से जून 2018 तक 944 बिन ब्याही मां रखी गई। इन बिन ब्याही माताओं ने 927 बच्चों को जन्म दिया। ये बच्चे कहां गए, इसकी जानकारी बाल कल्याण समिति को भी नहीं दी गई है। सीआइडी के अधिकारी पूरे मामले की तह खंगालने में जुटे हुए हैं।

chat bot
आपका साथी