सीएम रघुवर दास ने की पदयात्रा, बिरसा मुंडा संग्रहालय में लगेगी शहीदों की प्रतिमा

Raghubar Das. शहीदों की प्रतिमा बनाने के लिए झारखंड के सभी गांवों से लाई गई मिट्टी लेकर मुख्‍यमंत्री रघुवर दास की अगुवाई में मोरहाबादी मैदान से बिरसा मुंडा संग्रहालय तक पदयात्रा निकली।

By Alok ShahiEdited By: Publish:Wed, 23 Jan 2019 01:02 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jan 2019 04:53 PM (IST)
सीएम रघुवर दास ने की पदयात्रा, बिरसा मुंडा संग्रहालय में लगेगी शहीदों की प्रतिमा
सीएम रघुवर दास ने की पदयात्रा, बिरसा मुंडा संग्रहालय में लगेगी शहीदों की प्रतिमा

रांची, जासं। बिरसा मुंडा संग्रहालय में झारखंड के वीर सपूतों की प्रतिमा बनाने के लिए सभी गांवों से मिट्टी संग्रहित कर रांची लाई गई है। मुख्‍यमंत्री रघुवर दास की अगुवाई में बुधवार को राजधानी के मोरहाबादी मैदान से पदयात्रा निकाली गई। सीएम ने कहा कि1857 के संग्राम में हिस्सा लेने वाले झारखंड के शहीदों को भी सम्मान मिलेगा। बिरसा मुंडा संग्रहालय में उनकी प्रतिमा भी स्थापित होगी। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने मोरहाबादी मैदान में पदयात्रा की शुरुआत के क्रम में झारखंड के विकास में आदिवासियों के सहयोग की खुलकर प्रशंसा की। उन्‍होंने आसन्न चुनाव की ओर भी इशारा किया।

सीएम ने इस मौके पर कहा कि आजादी के बाद बहली वार वीर शहीदों का सम्‍मान भाजपा सरकार कर रही है। झूठ- फरेब की राजनीति करने वालों को, वोटबैंक के नाम पर आदिवासी समाज को लूटने वालों को अब आदिवासी समाज जवाब देगा। आदिवासी समाज अब जागरुक हो रहा है, विकास का साथ दे रहा है। हमारी संस्कृति, हमारे समाज को तोड़ने वालों और ऐसी साजिश रच रहे लोगों से सावधान रहिए । आदिवासी समाज से अनुरोध है कि विदेशी शक्तियों को मुंहतोड़ जवाब देना है । अपनी संस्कृति की रक्षा के लिए हम देश विरोधी शक्तियों को चिन्हित करें। सीएम ने कहा- हम आज यह घोषणा करते हैं कि 1857 के महायुद्ध शहीद हुए झारखण्ड के वीर सपूतों शहीद अमानत अली ,सलामत अली ,पाण्डेय गणपत राय ,ठाकुर विश्वनाथ और शेख भिखारी समेत 1857 के सभी वीर शहीदों की मूर्ति भी बिरसा मुंडा संग्रहालय में स्थापित की जाएगी।

सीएम ने कहा कि राजनीतिक पार्टियां फिर बहलाने की कोशिश करेंगी, परन्तु अब यह समाज जग चुका है। उन्होंने बीेते दिन पेश किए गए 2019 के वार्षिक बजट पर भी चर्चा की। कहा कि 1200 अनुसूचित गांवों में टंकी लगाकर पाइपलाइन से पानी की आपूर्ति होगी। उन्होंने दावा किया कि जबतक नरेंद्र मोदी और रघुवर दास की सरकार है आदिवासियों की एक इंच भूमि भी कोई नहीं ले सकता। इस क्रम में गांवों से इकट्ठा की गई मिट्टी को बिरसा मुंडा संग्रहालय ले जाया गया। बीजेपी एसटी मोर्चा के उपाध्यक्ष अशोक बड़ाईक के नेतृत्व में एसटी मोर्चा के सदस्य बिरसा चौक से बाइक रैली निकालकर मोरहाबादी मैदान पहुंचे।

बता दें कि झारखंड के शहीदों की प्रतिमा स्‍थापना के लिए सभी गांवों से भारतीय जनता पार्टी की अगुवाई में मिट्टी संग्रहित की गई है। मुख्‍यमंत्री रघुवर दास ने मोरहाबादी मैदान से बिरसा मुंडा जेल परिसर तक पदयात्रा से पहले नेताजी सुभाषचंद्र बोस की प्रतिमा पर माल्‍यार्पण किया। सीएम ने कहा कि पवित्र मिट्टी संग्रह यात्रा के लिए राज्य भर से संग्रहित मिट्टी लेकर हम सभी मोरहाबादी मैदान से बिरसा मुंडा कारागार में बन रहे शहीद स्मारक स्थल तक जा रहे हैं। इस पवित्र मिट्टी का वीर शहीदों की प्रतिमा के अधिष्ठापन में इस्तेमाल किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी