आदिवासी जमीन को जनरल बता करोड़ों की ठगी, अंचल कार्यालय के कर्मचारियों की भूमिका की होगी जांच

Jharkhand Hindi News. पुलिस ने ठगी के मामले में दो आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा है। गिरोह के सदस्य लोगों को झांसे में लेकर आदिवासी जमीन को निजी जमीन बताकर बेच देते थे।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Thu, 09 Jul 2020 11:01 AM (IST) Updated:Thu, 09 Jul 2020 11:01 AM (IST)
आदिवासी जमीन को जनरल बता करोड़ों की ठगी, अंचल कार्यालय के कर्मचारियों की भूमिका की होगी जांच
आदिवासी जमीन को जनरल बता करोड़ों की ठगी, अंचल कार्यालय के कर्मचारियों की भूमिका की होगी जांच

रांची, जासं। आदिवासी जमीन को जनरल बता करोड़ों की ठगी मामले में डोरंडा पुलिस अंचल कार्यालय के कर्मचारियों की भूमिका की जांच करेगी। बुधवार को ही ठगी के आरोपित दो लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है। पुलिस ने आरोपियों से स्कॉर्पियो गाड़ी भी जब्त किया है। गिरफ्तार आरोपितों में बरियातु थाना क्षेत्र के जयप्रकाश निगर स्थित न्युनगर का रहने वाला गोपाल चौबे उर्फ रोहन चौबे पिता हृदय नारायण चौबे व कांके थाना क्षेत्र के वैष्णो इन्क्लेव का रहने वाला जलाले जन्नत खान पिता अब्दुल कयूम खान का नाम शामिल है।

दोनों आरोपित मूल रूप से यूपी के गाजीपुर जिले के गमहर थाना क्षेत्र के रहने वाले हैं। गिरफ्तार आरोपितों ने पुलिस की पूछताछ में बताया कि आदिवासी जमीन को निजी जमीन बताकर लोगों को बेचा करता था। पुलिस इस मामले में दो आरोपित शुभम शर्मा व आफताब आलम को पूर्व में ही गिरफ्तार कर जेल भेज चुकी है। बाकि अन्य आरोपित विकास चौबे, सुबोध कुमार, जमाल खां, अब्दुल कयूम, अविनाश भारद्वाज, अंचल के कुछ कर्मचारी व एमएम हक फरार हैं। पुलिस फरार आरोपितों को गिरफ्तार करने के लिए संभावित ठिकानों पर छापेमारी में जुटी है।

फर्जी तरीके से कराता था रजिस्ट्री, जमीन कब्जा करने के दौरान मामले का हुआ खुलासा

गिरफ्तार आरोपी जलाले जन्नत खान गिरोह का सरगना है। वह अंचल कर्मचारी की मिलीभगत से जमीन दिलाने के नाम पर लोगों से ठगी करता था। गिरोह के सदस्य लोगों को झांसे में लेकर आदिवासी जमीन को निजी जमीन बताकर बेच देते थे। इसके बाद फर्जी तरीके से रजिस्ट्री भी करवा देता था। पीड़ित जब जमीन पर कब्जा के लिए पहुंचे तो जमीन मालिक ने इसका विरोध किया।

पीड़ित ने जब इस बात की जानकारी आरोपित को दी तो रुपये लौटाने की बात कही। लेकिन लगातार टालमटोल करके रुपया नहीं लौटाया गया। इस संबंध में जमशेदपुर निवासी अशोक कुमार राम ने डोरंडा थाना में 13 नवंबर 2019 को जलाले जन्नत खान के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करायी थी। दूसरी तरफ कांके थाना क्षेत्र के संतोष कुमार तिवारी ने 18 सितंबर को डोरंडा थाना में प्राथमिकी दर्ज करायी थी। इसमें गोपाल चौबे उर्फ रोहन चौबे, जलाले जन्नत शुभम शर्मा, आफताब आलम, विकास चौबे, सुबोध कुमार, जमाल खां, अब्दुल कयूम, अविनाश भारद्वाज, अंचल के कुछ कर्मचारी व एमएम हक को नामजद आरोपी बनाया था।

इनसे की गई है ठगी

कुमारी दीपमाला से 880000 रुपये

ममता पांडेय से 800000 रुपये

बेबी देवी से 80500

विभा शर्मा से 1039000

प्रियंका कुमारी सिंह से 1409000

मंजू सिंह

सुमन शर्मा

संगीता तिवारी से 697000 रुपये

अशोक कुमार राम से 1450000 रुपये

संजीव कुमार से 225000 रुपये

chat bot
आपका साथी