Happy New Year : ट्रैफिक नियमों का रखें खास ध्‍यान, स्टॉप लाइन पार किया तो कटेगा चालान

Ranchi Traffic. एक जनवरी से हाईटेक ट्रैफिक सिस्‍टम एक्‍शन मोड में होगा। ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर चालान काटकर वाहन मालिकों को उनके घर के पते पर भेजा जाएगा।

By Edited By: Publish:Mon, 31 Dec 2018 06:14 AM (IST) Updated:Mon, 31 Dec 2018 07:47 PM (IST)
Happy New Year : ट्रैफिक नियमों का रखें खास ध्‍यान, स्टॉप लाइन पार किया तो कटेगा चालान
Happy New Year : ट्रैफिक नियमों का रखें खास ध्‍यान, स्टॉप लाइन पार किया तो कटेगा चालान

रांची, जासं। एक जनवरी से हाईटेक टै्रफिक सिस्टम लागू होगी। ट्रैफिक विभाग की ओर से चिन्हि्त किए गए 16 स्थलों पर आरएलवीडी (रेड लाइट वायलेशन डिटेक्शन) व एएनपीआर (ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रीकोगनिशन) कैमरे को कारगर करने के लिए व्हाइट लाइन, स्टॉप लाइन भी बना दिए गए हैं। ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों पर काटा गया चालान वाहन मालिकों के पते पर भेजा जाएगा। नए साल के पहले दिन से इसकी विधिवत शुरुआत हो जाएगी। बिना हेलमेट, ट्रिपल राइडिंग, रेड सिग्नल ब्रेक, वाहन चलाते समय मोबाइल का प्रयोग, सीट बेल्ट, रांग वे सहित अन्य नियमों का उल्लंघन करने वाहनों पर जुर्माना किया जाएगा। बता दें कि ट्रायल के दौरान करीब दस लोगों के चालान भी कटे हैं।

जेब्रा क्रॉसिग व स्टॉप लाइन तैयार : शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए रांची नगर निगम ने कई चौक-चौराहों पर जेब्रा क्रॉसिंग व स्टॉप लाइन का निर्माण करा दिया है। इसके बाद ट्रैफिक पुलिस की ओर से आम लोगों को जागरुक करने की शुरुआत भी कर दी है। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग को इसके लिए एक पत्र भेजा गया है। पत्र में प्रचार-प्रसाद में सहयोग का आग्रह भी किया गया है। यहां से शुरू होगा ऑटोमेटिक चालान सिस्टम : जेल चौक, अरगोड़ा चौक, चादनी चौक, सर्जना चौक, बिरसा चौक, प्रेमसंस मंदिर चौक, सुजाता चौक, करम टोली चौक, सहजानंद चौक, हिनू चौक, कचहरी चौक, बूटी मोड़ चौक, रातू रोड चौक, एजी मोड़ चौक, सिरम टोली चौक और लालपुर चौक से ऑटोमेटिक चालान सिस्टम शुरू कर दिए गए हैं।

विज्ञापन का माध्यम बने ट्रैफिक पोस्ट : शहर के अधिकांश चौक-चौराहों पर रांची नगर निगम ने नए सिरे से स्टील के ट्रैफिक पोस्ट का निर्माण कराया है। हालांकि ट्रैफिक पुलिस इन ट्रैफिक पोस्टों का इस्तेमाल न के बराबर करती है। कांटाटोली चौक व न्यू मार्केट चौक के समीप लगाए गए ट्रैफिक पोस्ट ही कारगर हैं। इसके अलावा अन्य स्थलों पर लगाए गए ट्रैफिक पोस्ट सिर्फ विज्ञापन प्रदर्शित किए जाने के लिए ही उपयोगी हैं। रांची विश्वविद्यालय के समीप, वूल हाउस के समीप, अल्बर्ट एक्का चौक के समीप, शहीद चौक के समीप, बिग बाजार के सामने, डोरंडा चौक, एजी मोड़, सहजानंद चौक के समीप, सिरमटोली चौक के समीप, सुजाता चौक के समीप, डंगरा टोली के समीप बनाए गए ट्रैफिक पोस्ट ट्रैफिक पुलिस के लिए अनुपयोगी हैं। ट्रैफिक पुलिस सड़क पर खड़ा होकर वाहनों के आवागमन को नियंत्रित करती है।

chat bot
आपका साथी