Jharkhand: अब झारखंड में ऑनलाइन व्यवस्था से मरीजों को मिल सकेगा रक्त : बन्ना गुप्ता

Jharkhand स्वैच्छिक रक्तदान शिविर आयोजनकर्ताओं को राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने सम्मानित किया। मौके पर स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने रक्तदान को ऑनलाइन फॉर्मेट पर लाने तथा राज्य के 6 जिलों में ब्लड सेपरेशन यूनिट की स्थापना करने की घोषणा की।

By Kanchan SinghEdited By: Publish:Fri, 29 Oct 2021 03:07 PM (IST) Updated:Fri, 29 Oct 2021 03:07 PM (IST)
Jharkhand: अब झारखंड में ऑनलाइन व्यवस्था से मरीजों को मिल सकेगा रक्त : बन्ना गुप्ता
स्वैच्छिक रक्तदान शिविर आयोजनकर्ताओं को राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने सम्मानित किया।

जासं,रांची । रिम्स के स्टेट ऑफ आर्ट मॉडल ब्लड सेंटर के द्वारा स्वैच्छिक रक्तदान शिविर आयोजनकर्ताओं का सम्मान समारोह किया गया। इस मौके पर मौजूद स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने रक्तदान को ऑनलाइन फॉर्मेट पर लाने की घोषणा की। साथ ही राज्य के 6 जिलों में ब्लड सेपरेशन यूनिट की स्थापना करने की घोषणा की। इसके बाद इन सेंटर से एक यूनिट ब्लड से आरबीसी, डब्ल्यूबीसी, प्लाज्मा व प्लेटलेट्स निकाला जा सकेगा।

अब इस ऑनलाइन के द्वारा सभी रक्तदाताओं की सूची मौजूद होगी और जिन लोगों को रक्त की आवश्यकता पड़ेगी वे ऑनलाइन व्यवस्था में जाकर उस डोनर से रूबरू हो सकेंगे। इसमें रक्त दाताओं के लिए भी कोविड वैक्सीन की तरह रक्तदान स्लॉट की भी व्यवस्था की गई है। जिसके माध्यम से रक्तदाता सलाद चयनित कर निर्धारित समय वह जगह पर जाकर रक्तदान कर सकेंगे।

रक्त दाताओं को सरकार की ओर से प्रोत्साहन राशि मिलेगी। राज्य सरकार अब रक्तदाताओं को वीर की उपाधि देकर उन्हें भी प्रोत्साहन राशि देने पर विचार कर रही है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा की रक्त दान से बड़ा दान कुछ नहीं है और ऐसे में रक्तदान वीरों को प्रोत्साहन राशि देकर सम्मानित किया जा सकता है और उन्हें जब भी मेडिकल इमरजेंसी की जरूरत पड़े तो उनका इलाज प्राथमिकता के स्तर पर किया जाएगा।

मौके पर स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव अरुण कुमार सिंह ने कहा कि ऑनलाइन व्यवस्था से बहुत सारी चीजें आसान हो जाएंगी। अभी जिस तरह से लोगों को रक्त के लिए भागदौड़ करना पड़ता है, वह काफी आसान हो जाएगी। खास कर आपातकालीन स्थिति में लोगों को रक्त लेने में कोई कठिनाई नहीं होगी। उन्होंने रख दाताओं को मोटिवेट करते हुए कहा कि उनके प्रयास से ही आज कई जानें बच सकी हैं और इस रक्तदान अभियान में और युवाओं को अधिक से अधिक संख्या में जुड़ना चाहिए, जिससे होने वाली रक्त की कमी को दूर किया जा सके। उन्होंने बताया कि आज राज्य में सवा तीन लाख ब्लड यूनिट की जरूरत पड़ती है जिसके लिए रक्त दाताओं को अधिक से अधिक संख्या में जुड़ना होगा।

chat bot
आपका साथी