रेलवे की जांच में भी कमी उजागर, राजधानी एक्सप्रेस की हालत बदतर

राब्यू, रांची : देश की वीवीआइपी ट्रेन मानी जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस की बदतर सेवा की शिकायत रांची

By JagranEdited By: Publish:Wed, 09 May 2018 04:00 PM (IST) Updated:Wed, 09 May 2018 04:00 PM (IST)
रेलवे की जांच में भी कमी उजागर, राजधानी एक्सप्रेस की हालत बदतर
रेलवे की जांच में भी कमी उजागर, राजधानी एक्सप्रेस की हालत बदतर

राब्यू, रांची : देश की वीवीआइपी ट्रेन मानी जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस की बदतर सेवा की शिकायत रांची डीआरएम से की गई है। रेलवे मजिस्ट्रेट अभिषेक कुमार ने हाई कोर्ट के जस्टिस एबी सिंह की रांची -राजधानी एक्सप्रेस की यात्रा के दौरान हुई समस्या का जिक्र करते हुए डीआरएम को एक पत्र लिखा है। जिसमें कहा गया है कि जस्टिस एबी सिंह अपनी पत्नी के साथ 21 अप्रैल को राजधानी एक्सप्रेस (12440) के एसी फ‌र्स्ट क्लास में कानपुर से रांची की यात्रा कर रहे थे। इस दौरान उनकी बोगी में चूहे दौड़ते मिले। टायलेट में भी बहुत गंदगी थी। ट्रेन में मिलने वाली चाय के साथ-साथ नाश्ता भी घटिया क्वालिटी का था।

इसे लेकर दो सदस्यीय टीम जांच कर रही है। सूत्रों के अनुसार जांच में टॉयलेट में गंदगी की बात सही पाई गई है। टॉयलेट की सफाई नहीं हुई थी। जबकि चलती ट्रेन में दो बार इसकी सफाई होती है। वहीं, ट्रेन में यात्रियों को खाना देने की जिम्मेदारी आइआरसीटीसी के जिम्मे है। इसलिए आइआरसीटीसी को खाने में सुधार लाने की बात कही जाएगी। ट्रेन में चूहे होने की बात भी सही पाई गई है। यानि, जितने भी शिकायतें पाई गई, उसे जांच टीम ने सही ठहराया है। हालांकि टीम ने रिपोर्ट रेल मंडल को नहीं सौंपी है। दो दिनों के अंदर रिपोर्ट सौंप देगी। इसके बाद ही कोई कार्रवाई होगी।

वहीं, कुछ महीने पहले ही रांची रेल मंडल को राजधानी ट्रेन रखरखाव की जिम्मेदारी मिली है। जस्टिस एबी सिंह ने इन समस्या को लेकर संबंधित व्यक्ति से शिकायत की लेकिन ट्रेन के कर्मचारियों ने उनकी शिकायत पर कोई ध्यान नहीं दिया। 24 अप्रैल को लिखे पत्र में रेलवे मजिस्ट्रेट ने डीआरएम से इस मामले की जांच कराने की बात कही है, ताकि भविष्य में किसी यात्री को इस समस्या से जूझना न पड़े। रेलवे की ओर से इस मामले में 26 अप्रैल को कमेटी बना कर जांच करने की सिफारिश कर दी गई है।

chat bot
आपका साथी