आवासीय विद्यालयों में नामांकन के लिए आवेदन आज से

रांची : जैक ने नेतरहाट विद्यालय व इंदिरा गांधी बालिका विद्यालय के तर्ज पर खूंटी, दुमका व चाईबासा मे

By JagranEdited By: Publish:Sat, 26 May 2018 06:03 AM (IST) Updated:Sat, 26 May 2018 06:03 AM (IST)
आवासीय विद्यालयों में नामांकन के लिए आवेदन आज से
आवासीय विद्यालयों में नामांकन के लिए आवेदन आज से

रांची : जैक ने नेतरहाट विद्यालय व इंदिरा गांधी बालिका विद्यालय के तर्ज पर खूंटी, दुमका व चाईबासा में संचालित आवासीय विद्यालय तथा इंदिरा गांधी बालिका विद्यालय, हजारीबाग में कक्षा छह में नामांकन के लिए 26 मई से आवेदन आमंत्रित किए हैं। लिखित प्रवेश परीक्षा 21 जुलाई 2018 को आयोजित की जाएगी। प्रवेश परीक्षा में भाग लेने के लिए झारखंड का मूल निवासी/स्थानीय निवासी होना अनिवार्य है। अभ्यर्थी को सरकारी/मान्यता प्राप्त विद्यालय में पांचवी कक्षा उत्तीर्ण व कक्षा छह में अध्ययनरत होना चाहिए। साथ ही इनकी उम्र 01 अगस्त 2018 को 10 वर्ष से कम व 12 वर्ष से अधिक नहीं हो।

10 जून तक मिलेगा फॉर्म

आवेदन प्रपत्र वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.जैक.झारखंड.जीओवी.इन पर उपलब्ध है। ऑनलाइन आवेदन कर इसका प्रिंट निकालकर विद्यालय प्रधान से अभिप्रमाणित करवा लें। इसके साथ शुल्क लगाकर जिला शिक्षा पदाधिकारी या प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी कार्यालय में जमा कर दें। आवेदन पत्र के साथ 200 रुपये (एससी व एसटी के लिए 100 रुपये) का शुल्क किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक का बैंक ड्राफ्ट जैक फंड के नाम से निर्गत व रांची में देय को जमा करना है।

200 अंकों की होगी परीक्षा

लिखित परीक्षा ओएमआर शीट पर होगी। सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ व बहुविकल्पीय होंगे। परीक्षा दो पालियों में 10 से 12:30 तथा 1:30 से 4 बजे तक होगी। दोनों पाली में 50-50 अंकों के प्रश्न होंगे। प्रथम पाली में गणित से 50 अंक, सामाजिक अध्ययन (इतिहास, नागरिकशास्त्र व भूगोल) से 20 अंक, सामान्य ज्ञान से 10 अंक तथा सामान्य विज्ञान (भौतिकी, रसायन व जीव विज्ञान) से 20 अंकों के प्रश्न होंगे। इसी तरह दूसरी पाली में ¨हदी भाषा से 50 अंक व मानसिक योग्यता से 50 अंक के प्रश्न होंगे। मिलेगा 15 मिनट का अतिरिक्त समय

प्रश्नपत्र पढ़ने तथा ओएमआर भरने के लिए 15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा। यह समय परीक्षा की जो समावधि है उसी में शामिल होगा। मानसिक योग्यता परीक्षण के प्रश्न आकृतियों व चित्रों पर आधारित होंगे। सामाजिक अध्ययन, सामाजिक ज्ञान व सामाजिक विज्ञान तथा भाषा व गणित परीक्षा का पाठ्यक्रम कक्षा पांच में पढ़ाए जाने वाले पाठ्यक्रम पर आधारित होंगे।

chat bot
आपका साथी