राशन देने में अनियमितता बरतने पर 12 दुकानदार निलंबित

राची के 12 जन वितरण प्रणाली दुकानदारो को कम राशन देने के आरोप में निलंबित कर दिया गया वहीं छापेमारी के लिए टीम का गठन किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 10 Apr 2020 01:14 AM (IST) Updated:Fri, 10 Apr 2020 01:14 AM (IST)
राशन देने में अनियमितता बरतने पर 12 दुकानदार निलंबित
राशन देने में अनियमितता बरतने पर 12 दुकानदार निलंबित

जागरण संवाददाता राची : राची के 12 जन वितरण प्रणाली दुकानदारो को कम राशन देने, अंगूठा लगवाकर राशन नहीं देने एवं एक माह का राशन देकर दो माह का इंट्री कराने के आरोप में तत्काल निलंबित कर दिया गया है। साथ ही सभी को स्पष्टीकरण देने को कहा गया है। संतोषप्रद जवाब नहीं पाये जाने पर दुकान को रद करने की कार्रवाई की जाएगी। प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी व प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी के संयुक्त जाच प्रतिवेदन के बाद सभी पर कार्रवाई की गई। निलंबित होने वालों में अनवर आलम, काके, मीर अब्दुल काके, मो. इब्राहिम, काके, पुष्पा खलखो, माडर, लक्ष्मी देवी, वार्ड-27, अनुभाजन क्षेत्र, राची, संजय कुमार दास, चान्हो, ज्योतिष गुड़िया, नामकुम, जय सरस्वती महिला समिति, ओरमाझी, अफजल हुसैन, ओरमाझी, कृते महिला समिति, ओरमाझी, जीवन महिला संघ, काके और प्रयास महिला समिति, काके शामिल है।

कालाबाजारी और मुनाफाखोरी रोकने के लिए फ्लाइंग स्क्वॉड का गठन

राची : लॉकडाउन के दौरान राशन की माग बढ़ी है। इसमें कालाबाजारी एवं मुनाफाखोरी को रोकने के लिए राची जिला प्रशासन की ओर से आवश्यक कदम उठाया गया है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत आवंटित जन वितरण प्रणाली दुकानदारों द्वारा राशन सामग्री के वितरण में की जा रही अनियमितता की शिकायतों पर लगाम लगाने के लिए राची में उड़नदस्ता दल का गठन किया गया है। जिला के प्रखंड/वार्ड स्तर से इस दल का गठन किया गया है, जिसमें राची जिला के कार्यपालक अभियंता, सहायक अभियंता, कनीय अभियंता को जन वितरण प्रणाली दुकानों की जाच के लिए प्रतिनियुक्त किया गया है। उड़नदस्ते के वरीय प्रभार में राजेश कुमार बरवार, अपर समाहर्ता, नक्सल एवं मीना, विशिष्ट अनुभाजन पदाधिकारी, राची हैं। उड़नदस्ता का कार्य एवं दायित्व ::

-जिला नियंत्रण कक्ष में टॉल फ्री नं-104, 1950 तथा राज्य नियंत्रण कक्ष में टॉल फ्री नं-181, हंगर हेल्पलाइन में प्राप्त शिकायतों की 12 घटे में जाच कर वरीय प्रभारी को रिपोर्ट देना है।

-पीडीएस, नन पीडीएस, हंगर स्ट्रेस एवं एलपीजी की शिकायतों की जाच कर रिपोर्ट नियंत्रण कक्ष को उपलब्ध कराना

- आवंटित क्षेत्र के जन वितरण प्रणाली दुकानों की जाच एवं खाद्यान्न की कालाबाजारी/खाद्यान्न कम देने/अंगूठा लगाकर खाद्यान्न नहीं देने की शिकायत मिलने पर दुकानदारों पर प्राथमिकी दर्ज कर रिपोर्ट देना

-दल को प्रखंड स्तर पर प्रतिदिन कम से कम दस राशन दुकान तथा जिला मुख्यालय स्तर पर कम से कम दस राशन दुकानों का औचक निरीक्षण कर अनियमितता/कालाबाजारी की सूचना सही पाये जाने पर प्राथमिकी दर्ज करते हुए जिला आपूर्ति पदाधिकारी, राची को प्रतिवेदन समर्पित करना।

chat bot
आपका साथी