एक सप्ताह तक नहीं होगा बैंकिंग कार्य

रांची : अगर दुर्गा पूजा में घूमने की प्लानिंग है, तो मंगलवार को सबसे पहला काम एटीएम या नजदीकी बैंक ज

By Edited By: Publish:Tue, 30 Sep 2014 02:04 AM (IST) Updated:Tue, 30 Sep 2014 02:04 AM (IST)
एक सप्ताह तक नहीं होगा बैंकिंग कार्य

रांची : अगर दुर्गा पूजा में घूमने की प्लानिंग है, तो मंगलवार को सबसे पहला काम एटीएम या नजदीकी बैंक जाने का करें। अपने जरूरत के हिसाब से पैसे निकालकर अपने पास रख लें। कहीं ऐसा न हो कि आप एटीएम के भरोसे रहे और बाद में एटीएम के दरवाजे पर पैसे खत्म होने की तख्ती टंग जाए।

दरअसल, बैंकों में एक सप्ताह तक महज एक दिन हाफ डे काम होगा। उस दिन भी पैसे का लेन-देन प्रभावित होगा। 30 सितंबर और 1 अक्टूबर को बैंक तो खुलेंगे, लेकिन हॉफ इयर क्लोजिंग डे होने के कारण चेक क्लियरिंग आदि नहीं होंगे। इस वजह से 30 सितंबर से 6 सितंबर तक बैंकों में पाच छुट्टिया और हॉफ इयर क्लोजिंग डे होगा। लगभग एक हफ्ते तक छोटे से लेकर बड़े बैंकिंग लेनदेन अटक सकते हैं। अगर आप कोई चेक 30 सितंबर को क्लियरिंग में भेजेंगे, तो वह सात अक्टूबर को जमा हो सकेगा। इसलिए अपने महत्वपूर्ण बैंकिंग लेनदेन 29 सितंबर तक कर लेना बेहतर रहेगा।

30 सितंबर और 1 अक्टूबर को हॉफ इयर क्लोजिंग डे है। यानी इन दोनों दिनों बैंक खुलेंगे, लेकिन चेक क्लियरिंग का कामकाज नहीं होगा। 2 अक्टूबर को गाधी जयंती की छुट्टी है। 3 अक्टूबर को दशहरे का अवकाश रहेगा। 4 अक्टूबर को शनिवार है। बैंक में आधे दिन काम होगा। 5 अक्टूबर को रविवार है। 6 अक्टूबर को बकरीद के कारण बैंक बंद रहेंगें।

सबसे ज्यादा प्रभावित एटीएम होंगे। दुर्गा पूजा होने के कारण पैसे की निकासी काफी होगी। जबकि बैंक बंद होने के कारण एटीएम को रीफिल करने का कार्य बुरी तरह से प्रभावित होगा। ऐसे में कई एटीएम खाली हो जाएंगे। हालांकि, कई बैंकों ने दुर्गा पूजा को देखते हुए विशेष तैयारी कर रखी है, लेकिन उनका भी साफ कहना है कि पैसों का लेन-देन ज्यादा होने के कारण एटीएम में पैसों की कमी पड़ सकती है।

एसबीआइ की डीजीएम प्रवीणा काला ने बताया कि छुट्टियों को देखते हुए विशेष तैयारी की गई है। कोशिश होगी एटीएम मशीनों को समय-समय पर रीफिल किया जाए। पैसों की कमी एसबीआइ एटीएम में नहीं होने दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी