संक्रमण ने बढ़ाई चिता, शादी-विवाह में ग्रहण

फोटो 23-विवाह सामग्री के दुकान में सजे विवाह के समान । -अनुमंडल पदाधिकारी के पास लगातार

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 10:22 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 10:22 PM (IST)
संक्रमण ने बढ़ाई चिता, शादी-विवाह में ग्रहण
संक्रमण ने बढ़ाई चिता, शादी-विवाह में ग्रहण

फोटो : 23-विवाह सामग्री के दुकान में सजे विवाह के समान । -अनुमंडल पदाधिकारी के पास लगातार विवाह व पार्टियों के लिए पड़ रहे हैं आवेदन।

-लाइट, बाजा, ताशा सहित विवाह कार्ड की छपाई पर लग रही हैं रोक,

- दिलीप कुमार सिंह, रामगढ़ : कोरोना वायरस संक्रमण का यह दूसरा फेज सभी के लिए परेशानी के साथ-साथ भविष्य की तस्वीर को भी रख कर आने वाली भयावह स्थिति का संकेत दे दिया है। वर्तमान समय में कोरोना के बढ़ते प्रकोप ने स्थिति को विस्फोटक बना दिया है। लोग जान बचाने के जुगत में पड़े हुए है। हर हाल इस स्थिति से कैसे निबटा जाए। इस सोच के साथ दिन की शुरूआत और रात का अंत कर रहे है। उस पर से अप्रैल और मई का महीना शादियों से भरा पड़ा है। सैकड़ों के सिर पर सेहरा बंधना है। बेटी को अपने पिता के घर से विदा होकर ससुराल जाना है। लोग नई दुल्हन का स्वागत करने के लिए तैयारी करेंगे। इन सभी उत्साह भरे माहौल के बीच कोरोना का भयावह चेहरा विवाह, पार्टी आदि पर पूरी तरह ग्रहण लगाने का काम कर रहा है। बाजारों में वैवाहिक कार्यक्रम से जुड़े सामानों सहित परिधानों के दुकान में लोग उहापोह की स्थिति के साथ पहुंच रहे है। वह भी इक्का-दुक्का कर के। उन्हें यह भय सता रहा है कि कही फिर से लॉकडाउन ना हो जाए। कहीं स्थिति बेकाबू हो गई तो विवाह जैसे आयोजन कैसे होंगे। कई चिताओं के बीच यह तैयारी चल रही है। लोग सरकार के गाइडलाइन का पालन करने की बात कहते हुए अनुमंडल कार्यालय में आवेदन भी दे रहे है। आवेदन भी बड़ी संख्या में वहां पड़ रहा है। आवेदन में मंजूरी नहीं मिल रही हैं सिर्फ एक सूचना की तरह आवेदन को समझा जा रहा है। इससे स्थिति का अंदाजा लगाया जा सकता है कि कोई भी स्थिति को स्पष्ट नहीं कर सकता है। ऐसे में शादी-विवाह के लिए बाजा-ताशा, लाइट, धर्मशाला, खाना, पंडाल आदि की बुकिग कर के वापस कर रहे है। इससे स्थिति और भयावह होती दिख रही है। आगे भगवान ही जाने क्या होगा।

-------------

गाइडलाइन का हर हाल में करना हैं पालन

सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन का हर हाल में पालन करना होगा। दिए गाइडलाइन में साफ है कि शादी-विवाह में दो सौ लोग शामिल हो सकते है।

--------------

पक्ष

आवेदन कार्यालय में शादी, पार्टी के आ रहे है। उन्हें उस पर स्वीकृति नहीं दी जा रही है। सरकार की ओर से जो गाइडलाइन आया है उसे पूरी तरह सख्ती से फॉलो करना है। इस बीच किसी प्रकार की उल्लंघन होने की सूचना मिलने पर सीधे कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

-कीर्ति श्री।

एसडीओ, रामगढ़।

chat bot
आपका साथी