गुरुजी हुए मोबाइल, घूम-घूमकर देंगे शिक्षा

जहां शिक्षक नहीं हैं, वहां दूसरे स्कूल से शिक्षक आकर बच्चों को पढ़ाएंगे।

By Sachin MishraEdited By: Publish:Thu, 13 Jul 2017 01:02 PM (IST) Updated:Thu, 13 Jul 2017 01:02 PM (IST)
गुरुजी हुए मोबाइल, घूम-घूमकर देंगे शिक्षा
गुरुजी हुए मोबाइल, घूम-घूमकर देंगे शिक्षा

कंचन कुमार, रामगढ़। सरकार ने इंटर तक की पढ़ाई के लिए स्कूलों में व्यवस्था करने का निर्देश तो दे दिया, लेकिन इंफ्रास्ट्रक्चर का घोर अभाव मुसीबत बनकर सामने आ गया। भवन की बात तो छोड़िए, स्कूलों में शिक्षकों तक की कमी है। सो, नायाब तरीका निकाला गया। शिक्षक सोमवार को कहीं पढ़ाएंगे तो मंगलवार को कहीं और। बिल्कुल मोबाइल व्यवस्था होगी। एक-दो नहीं अधिकांश शिक्षकों का यही हाल है।

नव उत्क्रमित प्लस टू उच्च विद्यालयों में इसी सत्र से इंटर की पढ़ाई शुरू करने के लिए रामगढ़ में यह नायाब तरीका अपनाया गया है। जहां इंटर की पढ़ाई के लिए शिक्षक नहीं हैं, वहां दूसरे स्कूल से शिक्षक आकर बच्चों को पढ़ाएंगे। वे शिक्षक अपने पदस्थापन विद्यालय में भी पढ़ाने का काम जारी रखेंगे। शिक्षक मोबाइल रहेंगे। किस विद्यालय में किस-किस दिन उन्हें सेवा देनी है, इसका निर्धारण कर दिया गया है। जिले के आठ उत्क्रमित उच्च विद्यालयों में प्लस टू की पढ़ाई शुरू की जा रही है।

सत्र 2017-19 से पठन-पाठन सुचारू रूप से संचालन के लिए रामगढ़ जिला शिक्षा पदाधिकारी ने इस संबंध में पत्र निर्गत कर दिया है। शिक्षकों का प्रतिनियोजन कर दिया गया है। विद्यालय में बच्चों का नामांकन भी चल रहा है। सरकार के इस निर्णय से ग्रामीण परिवेश के बच्चों को भी समीप में ही इंटर की पढ़ाई की सुविधा मिल जाएगी। एसएस प्लस टू उच्च विद्यालय गोला के जीव विज्ञान के शिक्षक हरिनारायण प्रसाद सोमवार एवं मंगलवार को उत्क्रमित प्लस टू आरबी उवि सांडी में सेवा देंगे। इसी विद्यालय के अंग्रेजी शिक्षक शत्रुघ्न प्रसाद सोमवार-मंगलवार एवं बुधवार को तथा वाणिच्य शिक्षक शशिकांत दुबे शुक्रवार एवं शनिवार को उत्क्रमित प्लस टू उच्च विद्यालय होन्हे में पढ़ाएंगे।

इसी प्रकार उत्क्रमित प्लस टू उच्च विद्यालय जमीरा के भूगोल शिक्षक अरुण कुमार दास बुधवार, गुरुवार एवं शुक्रवार को तथा उत्क्रमित उवि रजरप्पा प्रोजेक्ट के हिंदी शिक्षक अखिलेश कुमार राम गुरुवार- शुक्रवार एवं शनिवार को उत्क्त्रमित जमा दो उवि होन्हे में पढ़ाएंगे। इसी तरह से पब्लिक उवि कुजू में प्रतिनियोजित इतिहास की शिक्षिका माधवी कुमारी गुरुवार-शुक्त्रवार एवं शनिवार को तथा अंग्रेजी की शिक्षिका अर्पणा कुमारी सोमवार-मंगलवार एवं बुधवार तथा इसी विद्यालय की भूगोल की शिक्षिका वीणा कुमारी मंगलवार-बुधवार एवं गुरुवार को उत्क्त्रमित जमा दो श्रमिक उवि तोपा में योगदान देंगी। बाकी स्कूलों में भी इसी प्रकार व्यवस्था की गई है।

---

विद्यालयों में प्लस टू की पढ़ाई शुरू होने से बच्चे काफी उत्साहित हैं। अब तक 34 नामांकन हो चुका है। कुल 120 सीटों के लिए नामांकन होना है। नामांकन प्रक्रिया जारी है।

-पन्नालाल राम, प्रधानाध्यापक, उत्क्रमित प्लस टू आरबी स्कूल, सांडी।

यह भी पढ़ेंः हौसले की जमीन पर उगा दी लाखों की फसल

यह भी पढ़ेंः भाजपा की चुनावी नैया पार लगाएंगे पूर्णकालिक

 

chat bot
आपका साथी