स्वस्थ हुए मरीजों ने प्लाज्मा देने की इच्छा जताई

संवाद सूत्र वेस्ट बोकारो (रामगढ़) वेस्ट बोकारो के होली क्रॉस कोविड केयर सेंटर से स्व।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Sep 2020 09:18 PM (IST) Updated:Thu, 24 Sep 2020 05:15 AM (IST)
स्वस्थ हुए मरीजों ने प्लाज्मा देने की इच्छा जताई
स्वस्थ हुए मरीजों ने प्लाज्मा देने की इच्छा जताई

संवाद सूत्र, वेस्ट बोकारो (रामगढ़) : वेस्ट बोकारो के होली क्रॉस कोविड केयर सेंटर से स्वस्थ होकर लौटे कोविड-19 के 35 मरीजों ने हाल ही में स्वैच्छिक कन्वलसेंट प्लाज्मा डोनेशन के लिए अपनी इच्छा व्यक्त की है। किसी इमरजेंसी के मामले में इन्हें रिम्स, रांची रेफर किया जाएगा। ऐसे समय में, जब लोग घर के अंदर रहने के लिए बाध्य हो गए हैं और दैनिक जीवन प्रभावित हो रहा है, ऐसे में वेस्ट बोकारो में आम जनता, डॉक्टर और स्वास्थ्य कार्यकर्ता ही नेक सामाजिक सेवा के लिए आगे आए हैं।

24 जुलाई, 2020 को टाटा स्टील ने रामगढ़ जिला प्रशासन के साथ मिल कर वेस्ट बोकारो के पहले कोविड केयर सेंटर की स्थापना की। होली क्रॉस स्कूल में अवस्थित इस दोमंजिला सेंटर में तीन विग हैं, जिसमें 140 बेड की सुविधा है। यहां योजनाबद्ध तरीके से कोविड से संक्रमित मरीजों की चिकित्सा सेवा आरंभ की गयी। डॉक्टरों, हेल्थकेयर वर्कर्स, सैनिटेशन सपोर्ट स्टाफ और हाउसकीपिग स्टाफ सहित 20-सदस्यीय टीम ने अलग-अलग मोर्चा संभाला और लगातार काम करना शुरू किया।

यह कोविड केयर सेंटर पूरे सप्ताह रात-दिन खुला रहता है और अब तक 500 से अधिक मरीजों का इलाज कर चुका है। 87त्‍‌न की रिकवरी रेट के साथ, होली क्रॉस में कोविड केयर सेंटर चौबीस घंटे चिकित्सीय सेवा देने के लिए तत्पर रहता है। इस सेंटर के नोडल मेडिकल ऑफिसर डॉ. संदीप साहा के नेतृत्व में डॉक्टरों की टीम ने दो साल के शिशु से लेकर 80 साल के मरीज तक, सभी के जीवन की देखभाल को सुनिश्चित किया है। क्षेत्र में 17 विशेष परीक्षण अभियान के तहत सेंटर ने 1450 से अधिक रैपिड एंटीजन टेस्ट की सुविधा भी प्रदान की है।

संक्रमित हुई तो उड़ गई थी नींद

अपने अनुभव को साझा करते हुए दो वर्षीय शिशु की मां शोभा ने कहा कि हम काफी तनाव में थी, जब हमें पता चला कि हमारा पूरा परिवार कोविड-19 से संक्रमित है। जब मेरी बेटी कोविड-19 पॉ•िाटिव पाई गई तो मेरी नींद उड़ गई। लेकिन यह होली क्रॉस कोविड केयर सेंटर में डॉक्टरों का परिवार था, जिसने हमें घर पर होने के जैसा अहसास कराया। मैं दिन भर यहां की साफ सफाई और प्रदान किये जाने वाले पौष्टिक भोजन की सराहना करती हूं। हम डॉक्टरों और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की निरंतर सेवा की वजह से सुरक्षित और स्वस्थ घर लौटे।

केंद्रीय सुरक्षा बल में हवालदार के पद पर पतरातू थर्मल पावर में तैनात 58 वर्षीय महावीर सिंह शेखावत योद्धा के रूप में अपने कर्तव्यों का पालन करते हुए 25 जुलाई को वे संक्रमित हो गए। वे कहते हैं कि यह वास्तव में प्रेरणादायक था कि सेंटर में प्रत्येक स्वास्थ्य सेवा कर्मी हर किसी को ठीक करने के लिए दिन-रात काम कर रहा था। समुदाय का प्रत्येक सदस्य समर्पण से अपनी भूमिका निभा रहा था। मैं डॉक्टरों और स्वास्थ्य सेवा कर्मियों की टीम को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने नि:स्वार्थ रूप से मेरी देखभाल की।

chat bot
आपका साथी