झरना बाबा शिव मंदिर में महाशिवरात्रि की तैयारी जोरों पर

नावाबाजार: पलामू जिला के नावा बाजार प्रखंड के राजहारा गांव स्थित झरना बाबा शिव मंदिर ख्याति प्राप्त

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Feb 2017 09:10 PM (IST) Updated:Wed, 22 Feb 2017 09:10 PM (IST)
झरना बाबा शिव मंदिर में महाशिवरात्रि की तैयारी जोरों पर
झरना बाबा शिव मंदिर में महाशिवरात्रि की तैयारी जोरों पर

नावाबाजार: पलामू जिला के नावा बाजार प्रखंड के राजहारा गांव स्थित झरना बाबा शिव मंदिर ख्याति प्राप्त हैं । यह स्थल एनएच 75 मुख्य मार्ग स्थित राजहारा गांव में अवस्थित है। यहां श्रद्धालुओं का जुटान पूरे वर्ष लगा रहता है। महाशिव रात्रि को ले तैयारी पूरी कर ली गई है। यहां जिले ही नहीं बाहर के भी लोग झरना मंदिर की सुंदरता देखने व शिव¨लग की पूजा अर्चना करने पहुंचेगे।

मंदिर का इतिहास

झरना मंदिर का निर्माण किसने कराया इस बात की किसी को जानकारी नहीं है। लोगों का कहना है कि यहा एक साधु रहा करते थे। झरना मंदिर स्थित शिव मंदिर में पूजा अर्चना करते थे। उन्होंने अपनी ओर से इस मंदिरका को स्वरूप दिया था । स्थानीय लोगों ने मंदिर का जीर्णोद्धार कराते हुए इसे और भी आकर्षक बना दिया। मंदिर की खूबसूरती व नक्काशी बेमिसाल है। यहां वर्ष भर शिव¨लग के बगल से पानी का झरना बहता रहता है।

महाशिवरात्रि को ले तैयारी पूरी

महाशिरात्रि को ले मंदिर में काफी तैयारियां की गई है। मंदिर परिसर व आसपास की सफाई की गई है। मंदिर के आस.पास फूलपति की व्यवस्था स्थानीय ओर से की जाती है। पूजा अर्चना के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए स्थानीय लोग हर रोज मंदिर प्रांगण में सेवा देते हैं। मंदिर के प्रांगण में साल भर विशेष पूजा.अर्चना की व्यवस्था की जाती है।

chat bot
आपका साथी