स्वस्थ रहने के लिए हाथों की धुलाई जरूरी

अच्छी तरह से हाथ धोने से हम शरीर में होने वाली आधी बीमारी से अपने को बचा सकते हैं। कोरोना काल में तो हाथ धोने का महत्व काफी अधिक बढ़ गय है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Oct 2020 06:52 PM (IST) Updated:Fri, 16 Oct 2020 05:12 AM (IST)
स्वस्थ रहने के लिए हाथों की धुलाई जरूरी
स्वस्थ रहने के लिए हाथों की धुलाई जरूरी

पाकुड़ : विश्व हाथ धुलाई दिवस पर डीएसई कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला शिक्षा अधीक्षक दुर्गानंद झा ने कहा कि स्वस्थ रहने के लिए भोजन के पहले और शौच के बाद अच्छी तरह से हाथ धोना जरूरी है।

उन्होंने कहा कि अच्छी तरह से हाथ धोने से हम शरीर में होने वाली आधी बीमारी से अपने को बचा सकते हैं। कोरोना काल में तो हाथ धोने का महत्व काफी अधिक बढ़ गया है। इसको लेकर लोगों में जागरूकता भी आई है। मुख्यालय सहित जिलेभर के सभी सरकारी विद्यालयों में गुरुवार को हाथ धुलाई दिवस मनाया गया। कोविड-19 में सरकार की गाइडलाइन का पालन करते हुए विश्व हाथ दिवस पर सदर प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय सुंदरापहाड़ी, मध्य विद्यालय धनुषपूजा, उत्क्रमित उच्च विद्यालय अंजना, फरसा, कालीदासपुर, हरीगंज, गंधाईपुर, चांचकी, रामचंद्रपुर तथा राज प्लस टू, जिदातो बालिका उच्च व मध्य विद्यालय, शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यालयों में हाथ धुलाकर स्कूली छात्र-छात्राओं इसके लिए प्रेरित किया गया।

महेशपुर : हाथ धुलाई दिवस पर गुरुवार को स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत जल सहिया रुकमणी देवी ने शहरग्राम गांव में हाथ धुलाई कार्यक्रम का आयोजन किया। जल सहिया ने बताया कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए अब तक दवाई नहीं निकली है। हाथों की धुलाई और सुरक्षात्मक तरीका ही इसका बचाव है।

chat bot
आपका साथी