दुपहिया चलाते समय हेलमेट का करें उपयोग: डीसी

जागरण संवाददातापाकुड़ सड़क सुरक्षा सप्ताह को लेकर शनिवार को उपायुक्त कुलदीप चौधरी ए

By JagranEdited By: Publish:Sat, 11 Jan 2020 04:30 PM (IST) Updated:Sat, 11 Jan 2020 04:30 PM (IST)
दुपहिया चलाते समय हेलमेट का करें उपयोग: डीसी
दुपहिया चलाते समय हेलमेट का करें उपयोग: डीसी

जागरण संवाददाता,पाकुड़: सड़क सुरक्षा सप्ताह को लेकर शनिवार को उपायुक्त कुलदीप चौधरी एवं एसपी राजीव रंजन सिंह ने डीसी कार्यालय परिसर से सड़क सुरक्षा जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। मौके पर उपायुक्त ने बताया कि जागरूकता रथ पूरे सप्ताह पाकुड़ जिले के विभिन्न प्रखंडों में भ्रमण करेगा तथा लोगों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करेंगा। उन्होंने लोगों से दो पहिया वाहन चलाते समय हेलमेट लगाने तथा चार पहिया वाहन चलाते समय सीट बेल्ट लगाने की अपील की। कहा कि वाहन चलाते समय कभी-कभी चूक से भी बड़ी दुर्घटना हो जाती है। अत: सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन हर व्यक्ति को करना चाहिए। उपायुक्त ने कहा कि नशापान कर वाहन चलाना कानूनन अपराध है साथ ही इससे लोगों की जान माल की बड़ी क्षति होती है। अत: लोग नशापान कर वाहन नहीं चलाएं। यदि कभी कोई दुर्घटना हो जाती है और वाहन का पता नहीं चल पाता है (हिट एंड रन) तो जिला परिवहन कार्यालय में पीड़ित परिवार के सदस्य आवेदन करें। दुर्घटना मृत्यु व घायलों को क्षतिपूर्ति राशि उपलब्ध करायी जाएगी।

वहीं, पुलिस अधीक्षक राजीव रंजन सिंह ने कहा कि इस अभियान को मात्र एक कार्यक्रम के रूप में लेने के बजाय इसे आंदोलन के रूप में लिया जाना चाहिए। मनुष्य का जीवन अमूल्य है, जब किसी की मौत हो जाती है तो उसकी पूर्ति नहीं की जा सकती है, इसलिए यह अभियान तभी सफल हो सकेगा जब लोगों का समर्थन मिलेगा और लोग सड़क पर चलते या गाड़ियां चलाते समय अपनी जान के लिए सतर्क रहें।

मौके पर अपर समाहर्ता जय किशोर प्रसाद, जिला परिवहन पदाधिकारी राजीव रंजन, सहायक जन संपर्क पदाधिकारी अविनाश कुमार, एसएमपीओ पवन कुमार समेत अन्य उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी