पाकुड़ में रहा शांति बहाल, अफवाहों पर लगा अंकुश

पाकुड़ अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर शनिवार को जिलेभर में सुरक्षा के

By JagranEdited By: Publish:Sat, 09 Nov 2019 09:36 PM (IST) Updated:Sun, 10 Nov 2019 06:29 AM (IST)
पाकुड़ में रहा शांति बहाल, अफवाहों पर लगा अंकुश
पाकुड़ में रहा शांति बहाल, अफवाहों पर लगा अंकुश

पाकुड़ : अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर शनिवार को जिलेभर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। जिला मुख्यालय सहित प्रखंड मुख्यालय के प्रमुख चौक-चौराहों पर पुलिस अधिकारी व जवान तैनात थे। डीसी कुलदीप चौधरी, पुलिस अधीक्षक राजीव रंजन सहित जिले के तमाम आला अधिकारी काफी सतर्क थे। प्रशासनिक अधिकारियों ने लोगों से आग्रह किया है कि किसी भी सूरत में शांति व्यवस्था भंग न होने दें।

पुलिस अधीक्षक थानेदारों से पल-पल की खबर ले रहें थे। मुख्य सचिव के आदेश पर एसपी ने जिले के पुलिस अधिकारियों को 24 घंटे हाई अलर्ट पर रहने का निर्देश जारी किया था। धार्मिक व सामाजिक आयोजनों की अनुमति नहीं दी गई थी। शहर के अलावा प्रखंड व ग्रामीण इलाके में पुलिस दल दिनभर व रातभर गश्ती की। सभी समुदाय के लोगों को शांति बनाएं रखने की अपील की जा रही थी। एक सप्ताह तक पुलिस हाई अलर्ट पर रहेगी। हालांकि सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद भी जिले भर में किसी प्रकार की गतिविधि नहीं देखी गई। जन-जीवन सामान्य रही। जिला मुख्यालय के सभी दुकानें खुली रही। होटलों व चाय-पान दुकानों में लोगों ने चर्चाएं जरूर की। परंतु एक दूसरे से आग्रह भी किया गया कि अयोध्या मामले में किसी भी प्रकार का अफवाह न फैलाएं। अफवाह फैलाने वालों को चेतावनी दें।

सोशल मीडिया पर थी निगाह

अयोध्या मामले में सर्वोच्च न्यायालय का फैसला आने के पूर्व सोशल मीडिया पर पोस्ट करने वाले तमाम सदस्यों व ग्रुप के एडमिनों को सावधान कर दिया गया था। सोशल मीडिया में पोस्ट होने वाले तमाम प्रकार के संदेशों पर नजर रखी जा रही थी। पुलिस सख्ती के कारण सोशल मीडिया पर पोस्ट कर अफवाह फैलाने व सद्भावना बिगाड़ने जैसी घटनाएं नहीं हुई। पुलिस अधीक्षक ने सोशल मीडिया का उपयोग करने वाले सभी सदस्यों व ग्रुप के एडमिनों से आग्रह किया था कि आदर्श आचार संहिता के मद्देनजर सोशल मीडिया वाट्सएप, फेसबुक, यू-ट्यूब व ट्वीटर में आपके द्वारा सांप्रदायिक, जातीय, धार्मिक या विधि-व्यवस्था से संबंधित भड़काने वाले कोई भी पोस्ट बिना पुष्टि के न करें।

पुलिस ने किया फ्लैग मार्च

अयोध्या मामले में फैसला आने के पूर्व जिले भर में पुलिस ने फ्लैग मार्च किया। एसडीपीओ अशोक कुमार सिंह, पुलिस निरीक्षक रामचंद्र सिंह के संयुक्त तत्वावधान में पुलिस जवानों ने शहरी क्षेत्र के अलावा मुफस्सिल व मालपहाड़ी थाना क्षेत्र में फ्लैग मार्च किया गया। मुफस्सिल इलाके में काफी तादाद में में जवानों को भर दिया गया था। जिला पुलिस व एसएसबी के जवान मुफ्फसिल इलाके में बाइक से भी फ्लैग मार्च किया। मुफस्सिल थाना प्रभारी संतोष कुमार, मालपहाड़ी थाना प्रभारी राजकुमार सिंह ने भी दिनभर इलाके में नजर बनाए रखे थे।

दिन भर चला वाहन जांच अभियान

विभिन्न थाना क्षेत्रों में दिन भर वाहन जांच अभियान चलाया गया। चांदपुर व महेशपुर थाना क्षेत्र के सोनारपाड़ा चेकनाका में बंगाल सीमा से सटे हैं। पुलिस अधिकारी चेकपोस्ट होकर गुजरने वाली तमाम वाहनों व लोगों पर नजर रख रहे थे। महेशपुर अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी शशि प्रकाश ने स्वयं वाहनों की जांच की। एसडीपीओ ने लोगों से अपील की कि किसी भी प्रकार की अफवाह पर ध्यान नहीं दें।

बनाए गए थे नियंत्रण कक्ष

अफवाहों को रोकने व सोशल मीडिया पर नजर रखने के लिए पुलिस कंट्रोल रुम व जिला स्तर पर भी नियंत्रण कक्ष बनाए गए थे। अधिकारियों ने आम जनता से अपील की थी कि किसी प्रकार की अफवाह पर 100 नंबर डायल कर सूचना दें। सूचना पर त्वरित कार्रवाई होगी।

----

दिनभर व्यस्त रहे डीसी-एसपी

मुख्य सचिव के आदेश के बाद उपायुक्त कुलदीप चौधरी और पुलिस अधीक्षक राजीव रंजन सिंह दिनभर क्षेत्र का भ्रमण किया। मुफस्सिल क्षेत्र के चांदपुर बंगाल सीमा पर स्थित चेकनाका के अलावा हिरणपुर थाना क्षेत्र व अन्य इलाके का भ्रमण किया। इस दौरान ग्रामीणों से अपील किया गया कि वे विधि-व्यवस्था को बनाएं रखें। किसी भी प्रकार के अफवाहों पर ध्यान नहीं दें। क्षेत्र भ्रमण में एसडीपीओ अशोक कुमार सिंह, एसडीओ प्रभात कुमार, डीडीसी रामनिवास यादव, बीडीओ, अंचलाधिकारी सहित अन्य अधिकारी शामिल थे।

-------

शांति बनाएं रखें

जिले भर में शांति व्यवस्था बनाएं रखने के लिए सुरक्षा तंत्र मजबूत किया गया था। जिलेवासियों से अपील है कि वे अफवाहों पर ध्यान नही दें। शांति बनाए रखने में पुलिस की मदद करें।

राजीव रंजन सिंह, पुलिस कप्तान

पाकुड़

chat bot
आपका साथी