आत्मा की बैठक में कई प्रस्तावों पर बनी सहमति

जागरण संवाददाता पाकुड़ विकास भवन स्थित कार्यालय सभागार में शनिवार को उप विकास आयुक्त अनम

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Sep 2020 06:35 PM (IST) Updated:Sun, 20 Sep 2020 05:11 AM (IST)
आत्मा की बैठक में कई प्रस्तावों पर बनी सहमति
आत्मा की बैठक में कई प्रस्तावों पर बनी सहमति

जागरण संवाददाता, पाकुड़: विकास भवन स्थित कार्यालय सभागार में शनिवार को उप विकास आयुक्त अनमोल कुमार सिंह ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए आत्मा शासकीय निकाय की बैठक की। इसमें समिति सचिव सह जिला कृषि पदाधिकारी एवं अन्य सदस्य उपस्थित थे।

बैठक में वार्षिक कार्य योजना और उस पर होने वाले खर्च के संबंध में समिति सदस्यों को अवगत कराया गया। कुल 17 प्रस्तावों पर चर्चा की गई। जिला कृषि पदाधिकारी सह आत्मा के परियोजना निदेशक मुनेनद्र दास ने क्रम वार सभी प्रस्तावों को समिति के समक्ष रखा। जिसमें किसानों का आंतरराज्यीय प्रशिक्षण, राज्य स्तरीय प्रशिक्षण, जिला अंतर्गत प्रशिक्षण, प्रत्यक्षण - कृषि, अन्तरराज्यीय परिदर्शन, राज्य स्तरीय परिदर्शन, जिला स्तरीय परिदर्शन, किसान मेला, लिफलेट पंपलेट का मुद्रण, जिला कृषक सलाहकार समिति की बैठक एवं प्रखंड कृषक सलाहकार समिति की बैठक शामिल है। इस क्रम में उप विकास आयुक्त ने किसानों को आलू उत्पादन के अंतर राज्यीय प्रशिक्षण के लिए इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ वेजीटेबल पटना एवं वाराणसी दोनों को चिह्नित करने को कहा। लेकिन, आइआइवी पटना को प्राथमिकता देने को कहा। जो यहां से नजदीक होगा।

प्रशिक्षित किसानों को नहीं भेजें

राज्य स्तरीय प्रशिक्षण के लिए चिन्हित किए जाने वाले किसानों में यह सुनिश्चित करेंगे कि पूर्व से प्रशिक्षित किसानों को दोबारा प्रशिक्षण नहीं दिया जाए। प्रत्येक बार नये किसानों को चिन्हित करें। उन्होंने किसानों को प्रोत्साहित करने को कहा ताकि वह समय -समय पर कृषि विज्ञान केंद्र में जाकर कृषि संबंधित उत्कृष्ट कार्यों का अवलोकन करें। जागरूकता संबंधित लिफलेट, पंपलेट को उप विकास आयुक्त ने हिदी के साथ - साथ संथाली भाषा में भी छपवाने और वितरण करने को कहा। विभिन्न प्रस्तावों पर समिति सदस्यों की सहमति से डीडीसी ने स्वीकृति दी और जरूरी दिशा निर्देश दिया।

chat bot
आपका साथी