पिछड़े क्षेत्र के बच्चों को मिलेगी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा

जागरण टीम हिरणपुर/पाकुड़ केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक

By JagranEdited By: Publish:Tue, 06 Oct 2020 07:07 PM (IST) Updated:Tue, 06 Oct 2020 07:07 PM (IST)
पिछड़े क्षेत्र के बच्चों को मिलेगी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा
पिछड़े क्षेत्र के बच्चों को मिलेगी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा

जागरण टीम, हिरणपुर/पाकुड़: केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक और केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के कल्याण मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने मंगलवार की शाम हिरणपुर के बागशीशा में जवाहर नवोदय विद्यालय के नए भवन निर्माण का ऑनलाइन शिलान्यास किया। इस मौके पर बागशीशा में सांसद विजय कुमार हांसदा, डीसी कुलदीप चौधरी, डीसीसी अनमोल कुमार सिंह, एसपी मणिलाल मंडल सहित कई लोग मौजूद थे।

इस मौके पर केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार शिक्षा के प्रचार-प्रसार को लेकर कृत संकल्पित है। नवोदय विद्यालय निर्माण हो जाने से ग्रामीण क्षेत्र के बच्चे इससे जुड़ेंगे। उन्हें बेहतर शिक्षा मिलेगी। इस विद्यालय का निर्माण 42 करोड़ की लागत से होगा। केंद्र सरकार द्वारा आजादी के बाद नई शिक्षा नीति लाई जा रही है।

मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि नवोदय विद्यालय बनने से क्षेत्र का सर्वांगीण विकास होगा। कार्यक्रम स्थल पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए सांसद ने कहा कि इस विद्यालय का निर्माण होने से शिक्षा के नए द्वार खुलेंगे और क्षेत्र का विकास होगा। इसमें सभी को आगे बढ़कर सहयोग करना चाहिए।

कार्यक्रम में जवाहर नवोदय समिति पटना संभाग के उपायुक्त डॉ. बीके सिन्हा ने बताया कि 1986 शिक्षा नीति के तहत विद्यालयों का निर्माण किया जा रहा है। पूरे देश में अभी 661 नवोदय विद्यालय है। जबकि झारखंड में 26 विद्यालय है। इसमें पाकुड़ व पलामू जिले में दो-दो विद्यालय संचालित हैं। इस विद्यालय का निर्माण 20 एकड़ जमीन पर दो वर्षों में किया जाना है। इस अवसर पर एसडीपीओ अशोक कुमार सिंह, बीडीओ पंकज कुमार रवि, झामुमो जिला अध्यक्ष श्याम यादव उपस्थित थे।

--------------------

ग्रामीणों के विरोध के बीच हुआ विद्यालय का शिलान्यास

हिरणपुर (पाकुड़) : प्रखंड के बागशीशा में बनने वाले जवाहर नवोदय विद्यालय का ग्रामीणों ने पुरजोर विरोध किया। शिलान्यास की सूचना मिलने के बाद ही सोमवार की शाम कार्यक्रमस्थल पर पहुंच अपना विरोध जता चुके थे। इसके कारण शिलान्यास स्थल पर काफी संख्या में पुलिसबल तैनात किया गया था।

ग्रामीणों का कहना था कि इस जमीन पर गांव के मवेशी चरते हैं। मंगलवार को भी दर्जनों की संख्या में महिला -पुरुष ग्रामीण शिलान्यास स्थल पर पहुंचे और शिलान्यास कार्यक्रम का विरोध किया। बीडीओ पंकज कुमार रवि, एसडीपीओ अशोक कुमार सिंह व अन्य पदाधिकारियों ने काफी समझाने का प्रयास किया, परंतु ग्रामीण अड़े रहे। शिलान्यास के बाद ग्रामीणों ने मंच में उपस्थित सांसद विजय हांसदा को इसकी जानकारी देते हुए विरोध जताया। सांसद ने सभी को समझाते हुए कहा कि इस विद्यालय का निर्माण हो जाने से गांव के बच्चे शिक्षा ले सकेंगे। इस स्थल पर करीब 42 एकड़ जमीन है। इसमें से मात्र 20 एकड़ जमीन विद्यालय के लिए लिया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी